scriptPeriods Leave: इस यूनिवर्सिटी ने छात्राओं को दी बड़ी राहत, अब पीरियड्स के दौरान मिलेगी एक दिन की छुट्टी | Good News, Periods Leave, Girls Education, Periods Leave In University | Patrika News
शिक्षा

Periods Leave: इस यूनिवर्सिटी ने छात्राओं को दी बड़ी राहत, अब पीरियड्स के दौरान मिलेगी एक दिन की छुट्टी

Punjab University Periods Leave: इससे पहले केरल के कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी देश की पहली यूनिवर्सिटी बनी जिसने जनवरी 2023 में मेन्सट्रुअल लीव की शुरुआत की थी। वहीं अब चंडीगढ़ स्थित पंजाब यूनिवर्सिटी ने भी छात्राओं को बड़ी राहत दी है।

जयपुरApr 12, 2024 / 05:45 pm

Shambhavi Shivani

periods_leave.jpg
Punjab University Periods Leave: चंडीगढ़ स्थित पंजाब यूनिवर्सिटी ने छात्राओं को बड़ी राहत देते हुए पीरियड्स लीव (Periods Leave) देने का फैसला लिया है। पंजाब में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब किसी विश्वविद्यालय ने पीरियड्स लीव की बात की है। इसे लेकर विश्वविद्यालय ने सर्कुलर जारी कर दिया है। हालांकि, कुछ शर्तें भी रखी गई हैं।

पंजाब चंडीगढ़ विश्वविद्यालय ने नियमों और शर्तों के साथ आगामी शैक्षणिक सत्र 2024-25 से छात्राओं को पीरियड्स की छुट्टी (Periods Leave) देने की बात कही है। छुट्टी लेने के लिए छात्राओं को विभागीय कार्यालय में उपलब्ध एक फॉर्म भरना होगा। फॉर्म जमा करने के बाद छात्राओं को छुट्टी की अनुमति मिल जाएगी। कैलेंडर के हिसाब से सभी छात्रा पीरियड्स की एक दिन की छुट्टी के लिए अप्लाई कर सकती हैं। छुट्टी की अनुमति निदेशक/अध्यक्ष द्वारा ही दी जाएगी।
यह भी पढ़ें

सिर्फ 4 घंटे की पढ़ाई में बने नीट के टॉपर, जानिए मृणाल की कहानी


वहीं इस घोषणा के साथ विश्वविद्यालय ने कुछ शर्तें भी रखी हैं। इन शर्तों को पूरा करने पर ही किसी भी छात्रा को छुट्टी मिलेगी।


बता दें, इससे पहले केरल के कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी देश की पहली यूनिवर्सिटी बनी जिसने जनवरी 2023 में मेन्सट्रुअल लीव (menstrual leave) की शुरुआत की थी। इसके साथ ही गुवाहटी यूनिवर्सिटी (असम), तेजपुर यूनिवर्सिटी (असम), नालसर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ (हैदराबाद) भी छात्राओं को पीरियड्स की छुट्टी देती है।

Home / Education News / Periods Leave: इस यूनिवर्सिटी ने छात्राओं को दी बड़ी राहत, अब पीरियड्स के दौरान मिलेगी एक दिन की छुट्टी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो