scriptअर्पिता शर्मा ने बताई UPSC की खासियत, कहा- हार कर भी मिला इतना कुछ | UPSC Aspirant, UPSC, UPSC Students, UPSC Preparation TIps | Patrika News
शिक्षा

अर्पिता शर्मा ने बताई UPSC की खासियत, कहा- हार कर भी मिला इतना कुछ

हर वर्ष लाखों लोग आईपीएस और आईएएस बनने का सपना लिए यूपीएससी की ओर से आयोजित CSE (सिविल सर्विसेज परीक्षा) की तैयारी करते हैं। सीएसई परीक्षा की तैयारी के लिए कई दिन, कई रातें और कई घंटों की पढ़ाई करनी पड़ती है। इन सबके बाद भी कई छात्र परीक्षा में सफल नहीं हो पाते हैं।

Apr 15, 2024 / 09:53 am

Shambhavi Shivani

upsc_arpita_sharma.jpg

UPSC

जावेद अख़्तर की एक पंक्ति है, ‘क्यों डरें ज़िन्दगी में क्या होगा, कुछ ना होगा तो तज़रूबा होगा’। कुछ ऐसा ही हाल अर्पिता शर्मा का है। हर वर्ष लाखों लोग आईपीएस और आईएएस बनने का सपना लिए यूपीएससी की ओर से आयोजित CSE (सिविल सर्विसेज परीक्षा) की तैयारी करते हैं। सीएसई परीक्षा की तैयारी के लिए कई दिन, कई रातें और कई घंटों की पढ़ाई करनी पड़ती है। इन सबके बाद भी कई छात्र परीक्षा में सफल नहीं हो पाते हैं। इनमें से एक हैं अर्पिता शर्मा। हालांकि, उन्होंने इसे जिंदगी का आखिरी फैसला नहीं माना।

अर्पिता शर्मा ने सोशल मीडिया के X अकाउंट पर अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) ने उन्हें परिपक्व बनाया । साथ ही उनकी क्षमता पहचानने में मदद की है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान के छोटे से गांव से निकलकर विदेश तक का सफर, जानिए इस टॉपर लड़के की कहानी


अर्पिता ने कहा, “ मैं 24 साल की थी, जब UPSC की तैयारी करने की शुरुआत की थी। एक उम्मीदवार से लेकर एक मेंटर तक और अब UPSC उम्मीदवारों के लिए एक AI मेंटर बनाने तक, इस तैयारी ने मुझे ज्ञान हासिल करने में मदद की और मैं जान पाई कि मुझमें कितनी क्षमता है।” उन्होंने आगे कहा कि इस परीक्षा की तैयारी से उन्हें संतुष्टि प्राप्त हुई। अर्पिता ने कहा कि उन्हें ज्ञान के मामले में समाज में अपना योगदान देने की संतुष्टि मिली है। यह उनके लिए बड़ी बात है।
https://twitter.com/hashtag/UPSC?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
अर्पिता आगे कहती हैं कि वो यूपीएससी परीक्षा में सफल नहीं हो पाईं। लेकिन उन्होंने परीक्षा की तैयारी के दौरान जो ज्ञान प्राप्त किया वही उनकी असली सफलता है। इस परीक्षा की तैयारी में जितना अधिक नॉलेज शेयर करेंगे, आपको उतना ही फायदा होगा।

यूपीएससी परीक्षा को काफी टफ माना जाता है। इसकी तैयारी के लिए ज्ञान के सागर में डूबना पड़ता है। इतिहास से लेकर भूगोल, पॉलिटिक्स से लेकर अंतरराष्ट्रीय रिलेशन आदि सभी विषय की अच्छी समझ रखनी होती है, जिसके लिए प्रत्येक छात्रों को जमकर पढ़ाई करनी पड़ती है। इस तरह ऐसे सभी छात्र जो यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exams) की तैयारी करते हैं, वे किसी एक विषय के अच्छे जानकार तो हो ही जाते हैं।

Hindi News/ Education News / अर्पिता शर्मा ने बताई UPSC की खासियत, कहा- हार कर भी मिला इतना कुछ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो