scriptNEET UG 2023: नीट यूजी के लिए बदली ट्राई ब्रेकिंग पॉलिसी, जानें एक समान नंबर आने पर कैसे डिसाइड होगी रैंक | NEET UG 2023 NTA Tie Breaking Policy Revised Details | Patrika News
शिक्षा

NEET UG 2023: नीट यूजी के लिए बदली ट्राई ब्रेकिंग पॉलिसी, जानें एक समान नंबर आने पर कैसे डिसाइड होगी रैंक

NEET UG 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट यूजी की परीक्षा में बड़ा बदलाव किया है। आप को बता दे की राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा अंडर ग्रेजुएट (NEET UG) के लिए पंजीकरण शुरू हो गए है। आज हम बात कर रहे है टाई ब्रेकिंग पॉलिसी में बदलाव की तो अगर आप के मन में भी नई टाई ब्रेकिंग पॉलिसी (NEET UG New Tie Breaker Policy) को लेकर नए सवाल खड़े हो रहे है तो आपको बता दे की 2023 में बदलाव किये गया है।

Mar 09, 2023 / 05:19 pm

Rajendra Banjara

NEET UG 2023 को लेकर क्या है नया अपडेट, कब शुरू होंगे आवेदन ?

NEET UG 2023 Registration

NEET UG 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट यूजी की परीक्षा में बड़ा बदलाव किया है। आप को बता दे की राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा अंडर ग्रेजुएट (NEET UG) के लिए पंजीकरण शुरू हो गए है। आज हम बात कर रहे है टाई ब्रेकिंग पॉलिसी में बदलाव की तो अगर आप के मन में भी नई टाई ब्रेकिंग पॉलिसी (NEET UG New Tie Breaker Policy) को लेकर नए सवाल खड़े हो रहे है तो आपको बता दे की 2023 में थोड़ा बदलाव किये गया है जैसे की दो छात्रों के एक समान नंबर आने पर सबसे पहले उसके बायोलॉजी के मार्क्स देखे जाएंगे। यानी कि जिस छात्र को बायोलॉजी में अधिक मार्क्स प्राप्त होंगे उसे ही रैंक में ऊपर रखा जाएगा। लेकिन अगर किसी स्थिति में बायोलॉजी में भी दोनों छात्रों के समान अंक आते हैं तो इस स्थिति में छात्रों के फिजिक्स और केमेस्ट्री के मार्क्स की तुलना की जाएगी। अगर आप ने NEET UG 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है तो जल्दी से अपना रजिस्ट्रेशन आधिकारिक वेबसाइट यानी neet.nta.nic.in पर जाकर कर सकते हैं।

पहले इस तरह डिसाइड होती थी रैंक –

आप को बता दे की पहले अगर दो छात्रों के समान अंक आने की स्थिति में एप्लीकेशन नंबर और अधिक उम्र वाले छात्र को वरीयता दी जाती थी। पहले अपनाई जाने वाली टाई ब्रेकिंग पॉलिसी को तर्कहीन माना जाता था यही कारण है कि एनटीए ने इस पॉलिसी में बदलाव कर दिया है और नयी पॉलिसी के तहत नियम बनाये गए है अब इन्ही के आखर पर वरीयता दी जाएगी। इसके अलावा आप ने NEET UG 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है तो जल्दी से अपना रजिस्ट्रेशन आधिकारिक वेबसाइट यानी neet.nta.nic.in पर जाकर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

JEE Advanced 2023: छात्रों के लिए छूट की मांग वाली याचिका पर 23 मार्च को होगी सुनवाई



neet_c.jpg


अब इस तरह होगी रैंक डिसाइड –

1. बायोलॉजी (बॉटनी और जूलॉजी) में ज्यादा नंबर लाने वाले उम्मीदवार को रैंकिंग में ऊपर रखा जाएगा।
2. अगर बायोलॉजी के जरिए रैंकिंग तय नहीं हो पाती है, तो फिर केमेस्ट्री के जरिए रैंक तय की जाएगी, केमेस्ट्री में ज्यादा नंबर पाने वाले स्टूडेंट की रैंक ज्यादा तय की जाएगी।
3. ऊपर बताए गए दो फैक्टर से भी रैंक तय नहीं होती है, तो फिर फिजिक्स में ज्यादा नंबर पाने वाले उम्मीदवार को हायर रैंक दिया जाएगा।
4. जिस स्टूडेंट ने हर सब्जेक्ट में सही उत्तरों की तुलना में कम गलत उत्तर दिए होंगे, उसके आधार पर रैंक बनाई जाएगी।

यह भी पढ़ें DSSSB भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से शुरू, आवेदन करने से पहले जानें महत्वपूर्ण जानकारी

Hindi News/ Education News / NEET UG 2023: नीट यूजी के लिए बदली ट्राई ब्रेकिंग पॉलिसी, जानें एक समान नंबर आने पर कैसे डिसाइड होगी रैंक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो