scriptAssembly Election 2023: पहली बार वोट डालने का मिल रहा है अधिकार, जानिए कैसे बनवाते हैं वोटर या इलेक्शन आईकार्ड? | How to make voter ID card for the first time, know step by step process | Patrika News
चुनाव

Assembly Election 2023: पहली बार वोट डालने का मिल रहा है अधिकार, जानिए कैसे बनवाते हैं वोटर या इलेक्शन आईकार्ड?

Assembly Election 2023: वोटर आईडी कार्ड एक अहम आईडी प्रूफ है जिसके जरिए आप अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। चुनाव आयोग 18 वर्ष से ऊपर के नागरिक को वोटर आईडी कार्ड बनवाने की सुविधा देता है।

Oct 27, 2023 / 10:08 pm

Shaitan Prajapat

How to make voter ID card for the first time

How to make voter ID card for the first time

How to make voter ID card for the first time : इस साल के अंत में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में 16 करोड़ वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियां अपने अंतिम चरण में हैं। निर्वाचन विभाग ने सभी विधानसभाओं की फ़ोटो युक्त मतदाताओं सूचियों का अंतिम प्रकाशन कर दिया है। सूची निर्वाचन विभाग की बेवसाइट पर भी उपलब्ध है। हर बार की तरह इस बार भी बड़ी संख्या में युवक और युवतियां पहली बार अपने मताधिकार को प्रयोग करेंगे। आइए जानते है पहली बार वोट डालने वाले युवा इलेक्शन आईकार्ड कैसे बनवा सकते हैं।


पहली बार वोट किस उम्र में डाल सकते हैं

मजबूत लोकतंत्र के लिए जरूरी है कि सभी मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करना चाहिए। मतदान की ताकत हमें हमारे संविधान से मिलती है, यह सभी भारतीय नागरिक का संवैधानिक अधिकार है। सभी को मतदान जरूर करना चाहिए। वे सभी नागरिक जो 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के हैं, वोट देने के लिए स्वतंत्र हैं।

वोटर आईडी कार्ड के लिए कैसे करे आवेदन

वोटर आईडी कार्ड एक अहम आईडी प्रूफ है जिसके जरिए आप अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। चुनाव आयोग 18 वर्ष से ऊपर के नागरिक को वोटर आईडी कार्ड बनवाने की सुविधा देता है। आप इस आईडी को आसानी से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन करके बनवा सकते हैं।

वोटर आई कार्ड बनाने का पूरा प्रोसेस

अगर आप पहली बार मतदान देने वाले हैं और आपका वोटर ID कार्ड नहीं बना है तो यह काम बेहद आसान है। आप घर बैठे ही डिजिटल माध्यम से भी वोटर ID कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करना होगा।

— सबसे पहले भारत निर्वाचन आयोग के अधिकारी वेबसाइट voters.eci.gov.in/ पर जाएं।
— होमपेज पर राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर क्लिक करें।
— इसके बाद पोर्टल पर ‘नए मतदाता के पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करें’ पर क्लिक करें।
— अब आपको यहां पर मांगी हुई सारी जानकारी भरें।
— इसके बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना है।
— दस्तावेजों को जमा करने के बाद ‘सबमिट करें’ पर क्लिक करें।

अप्लाई करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

— पासपोर्ट साइज फोटो
— पहचान प्रमाण पत्र, जिसमें पासपोर्ट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, 10वीं का मार्कशीट, जन्म प्रमाण पत्र शामिल है।
— एड्रेस प्रूफ। इसमें आपको राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या बिजली के बिल की जरूरत होगी।

यह भी पढ़ें

Explainer: चुनाव में नामांकन दाखिल करने की क्या है योग्यता, एक उम्मीदवार कितनी बार कर सकता नॉमिनेशन?

BLO करेगा आपसे संपर्क

ऑनलाइन सबमिट करने के 15 दिन बाद आपके इलाके का बूथ लेवल ऑफिसर सबमिट डॉक्यूमेंट्स की जांच के लिए आपके घर पर पहुंचेंगे। अधिकारी आपसे जांच के लिए ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स दिखाने के लिए कहेंगे। इनकी जांच हो जाने के बाद BLO की तरह से वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए चुनाव आयोग को जानकारी दे दी जाएगी। इसके बाद करीब 1 महीने के अंदर वोटर आईडी कार्ड बनकर आपके घर तक आ जाएगा।


यह भी पढ़ें

Explainer: चुनाव नामांकन प्रक्रिया क्या है? यहां पढ़िए इससे जुड़े हर सवाल का जवाब

60 लाख युवा पहली बार डालेंगे वोट

चुनाव आयोग के अनुसार, पांच राज्यों में 16 करोड़ वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिनमें 8 करोड़ से ज्यादा पुरुष मतदाता और 7.8 करोड़ महिला मतदाता हैं। 60 लाख युवा पहली बार वोट डालेंगे। पाचों चुनावी राज्यों में 679 विधानसभा सीटें हैं। सभी राज्यों में महिलाओं का वोट प्रतिशत पहले से बढ़ा है।

यह भी पढ़ें

Explainer: चुनाव में नामांकन के दौरान उम्मीदवार को किस बात की लेनी होती है शपथ? प्रत्याशी को किस बारे में रखनी चाहिए सावधानी?




यह भी पढ़ें

Explainer: चुनाव की अधिसूचना क्यों की जाती है जारी, इससे जुड़े हर सवालों के जवाब यहां पढ़े

Hindi News/ Elections / Assembly Election 2023: पहली बार वोट डालने का मिल रहा है अधिकार, जानिए कैसे बनवाते हैं वोटर या इलेक्शन आईकार्ड?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो