scriptUP Election 2022 VIP seats in Third phase polling | यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के तीसरे फेज में इन वीआईपी चेहरों की प्रतिष्ठा दांव पर | Patrika News

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के तीसरे फेज में इन वीआईपी चेहरों की प्रतिष्ठा दांव पर

Uttar Pradesh Assembly Election 2022 third phase यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के तीसरे चरण में 16 जिले शामिल हैं। जिनमें कासगंज, हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झाँसी, ललितपुर हैं। इस बार चुनावी लहर नहीं दिख रही है। चुनाव प्रचार नहीं होगा। पर वीआईपी चेहरों का बोलबाला रहेगा। तीसरे चरण में इन वीआईपी चेहरों शिवपाल सिंह यादव, अर्चना पाण्डेय, रामवीर उपाध्याय, सतीश महाना, मेजर सुनील दत्त द्विवेदी पर नजर रहेगी।

लखनऊ

Published: January 13, 2022 06:23:21 pm

यूपी विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी को होगा। सात चरणों में होने वाले चुनाव के तीसरे चरण में मध्य उत्तर प्रदेश के 16 जिलों की 59 विधानसभा सीट पर वोट पड़ेंगे। यह सभी इलाका मुलायम सिंह यादव का गढ़ माना जाता है। 25 जनवरी को यहां नोटिफिकेशन जारी होगा जबकि एक फरवरी नामांकन करने की अंतिम तिथि है। घोषित कार्यक्रम के अनुसार नाम वापसी की तारीख 4 फरवरी है। तीसरे चरण में कई वीआईपी नेता हैं। जिनके लिए यह चुनाव मान प्रतिष्ठा का विषय है। इस चुनाव में इन वीआईपी पर सबकी नजर रहेगी, चाहे वह उनकी पार्टी के नेता हो या विपक्षी दल के हों। यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के तीसरे चरण में 16 जिले शामिल हैं। जिनमें कासगंज, हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झाँसी, ललितपुर हैं। इस बार चुनावी लहर नहीं दिख रही है। चुनाव प्रचार नहीं होगा। पर वीआईपी चेहरों का बोलबाला रहेगा। तीसरे चरण में इन वीआईपी चेहरों शिवपाल सिंह यादव, अर्चना पाण्डेय, रामवीर उपाध्याय, सतीश महाना, मेजर सुनील दत्त द्विवेदी पर नजर रहेगी।
यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के तीसरे फेज में इन वीआईपी चेहरों की प्रतिष्ठा दांव पर
यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के तीसरे फेज में इन वीआईपी चेहरों की प्रतिष्ठा दांव पर
शिवपाल सिंह यादव

मुलायम सिंह के भाई शिवपाल को भला कौन नहीं जानता है। 1988 में सक्रिय राजनीति में आए। फिर यूपी सहकारी ग्राम विकास बैंक के अध्यक्ष बने। 1996 में सपा के टिकट पर जसवंतनगर विधानसभा क्षेत्र पहली बार चुनाव जीते। लगातार पांच बार विधायक रहे। कई अहम विभागों में मंत्री रहे। सपा से लड़ाई के बाद प्रसपा पार्टी बनाई। बेटे आदित्य प्रसपा के महासचिव हैं।
अर्चना पाण्डेय

प्रदेश सरकार में योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल में शामिल छिबरामऊ की भाजपा विधायक अर्चना पांडेय ने दिग्गज नेता पं. रामप्रकाश त्रिपाठी बेटी है। अर्चना पांडेय ने सपा के गढ़ में इतिहास रचकर एक नया अध्याय जोड़ा है। छिबरामऊ सीट पर कभी महिला विधायक नहीं हो सकती यह मिथक तोड़ा। चुनाव 2012 में भाजपा से चुनाव लड़ा, लेकिन हार गईं। पर 2017 रिकॉर्ड मतों से विजयी हुई।
यह भी पढ़ें

बीएसपी की लिस्ट जारी, कांग्रेस ने भी 125 उम्मीदवारों का किया ऐलान

रामवीर उपाध्याय

रामवीर उपाध्याय वर्तमान में सादाबाद से बसपा के विधायक हैं, पर पार्टी से निलंबित हैं। 1991 से राजनीति में सक्रिय हुए। 1996 में हाथरस से बसपा के टिकट पर चुनाव लड़े, जीते कैबिनेट मंत्री बने। फिर बसपा से तीन बार चुनाव जीते। चुनाव 2012 सिकंदराराऊ सीट, 2017 में सादाबाद से चुनाव जीतकर बसपा विधायक बने। इस वक्त भाजपा में जाने का मन है पर अभी कोई ऐलान नहीं किया है।
सतीश महाना

सतीश महाना फिलवक्त यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। वे कानपुर छावनी विधानसभा क्षेत्र से सात बार विधायक रहे हैं और वर्तमान में वे महाराजपुर विधानसभा का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उन्होंने कानपुर से भाजपा उम्मीदवार के रूप में 2009 आम चुनाव में हिस्सा लिया था। वे यूपी विधानसभा में भाजपा के उप नेता रह चुके हैं। महाना संघ के दिनों में मोदी के साथ काम कर चुके हैं।
यह भी पढ़ें

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे फेज में इन बड़े राजनीतिक चेहरे की प्रतिष्ठा दांव पर

मेजर सुनील दत्त द्विवेदी

मशूहर व नामचीन नेता ब्रह्मदत्त द्विवेदी के बेटे मेजर सुनील दत्त द्विवेदी उत्तर प्रदेश 17वी विधानसभा चुनाव में भाजपा के टिकट पर पहली बार विधानसभा पहुंचे। 1997 में पिता ब्रह्मदत्त द्विवेदी की हत्या के बाद उनकी विरासत को संभालने के लिए राजनीतिक मैदान में आए। चुनाव 2027, 2012 का हराने के बाद 2017 के चुनाव में रिकार्ड मतों से जीत दर्ज कर पारिवारिक विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.