scriptHyundai की पॉपुलर Creta को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश करने का प्लान, कीमत हो सकती है इतनी.. | Hyundai Creta EV in works, likely to launch in 2025 | Patrika News
इलेक्ट्रिक व्हीकल्स

Hyundai की पॉपुलर Creta को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश करने का प्लान, कीमत हो सकती है इतनी..

Hyundai Creta EV: हुंडई की शानदार कार क्रेटा भारत में कंपनी की सबसे पॉपुलर एसयूवी है। लॉन्च होने के बाद से ही इस एसयूवी की जो पॉपुलैरिटी बनी थी, वो समय के साथ और भी बढ़ी है। इसी को देखते हुए कंपनी अब क्रेटा को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश करने का प्लान बना रही है।

Jan 10, 2023 / 03:07 pm

Tanay Mishra

hyundai_creta_ev.jpg

Hyundai Creta EV

साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी हुंडई (Hyundai) भारतीय कार मार्केट की प्रमुख कंपनियों में से एक है। 1996 में भारत में शुरू हुई हुंडई इंडिया (Hyundai India) को देश में 26 साल पूरे हो चुके हैं और आज देश में सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनियों में से एक है। लोग भी हुंडई की गाड़ियों को पसंद करते हैं और देश की सड़कों पर हुंडई की कई गाड़ियाँ देखने को मिलती हैं। इन्हीं में से एक है हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta)। हुंडई क्रेटा एक एसयूवी है और देश में हुंडई की बेस्ट सेलिंग और मोस्ट पॉपुलर एसयूवी होने के साथ ही पूरे मार्केट में बेस्ट सेलिंग एसयूवी के मामले में दूसरे नंबर पर है। लंबे समय तक क्रेटा इस लिस्ट में पहले नंबर पर भी रही है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी का क्रेटा को लेकर एक नया प्लान है।

हुंडई क्रेटा को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश करने का प्लान

हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार हुंडई भारत में क्रेटा की पॉपुलैरिटी को देखते हुए इसे इलेक्ट्रिक अवतार में पेश करने का प्लान बना रही है। यह प्लान अभी वर्किंग स्टेज में है। रिपोर्ट के अनुसार इलेक्ट्रिक क्रेटा का कोडनेम SU2i EV है। हालांकि इस बारे में कंपनी ने अब तक किसी तरह की कोई जानकारी नहीं दी है।

electric_car_silhouette.jpg


यह भी पढ़ें

Hyundai Creta खरीदना पड़ेगा अब जेब पर ज़्यादा भारी, कंपनी ने बढ़ाई इतनी कीमत..

कब दे सकती है मार्केट में दस्तक?

रिपोर्ट के अनुसार हुंडई क्रेटा के इलेक्ट्रिक वर्ज़न का प्रोडक्शन 2024 में शुरु हो सकता है। ऐसे में 2025 के पहले क्वार्टर में इसे भारत में लॉन्च किया जा सकता है और इसी साल यह इलेक्ट्रिक कार मार्केट में सेल के लिए भी दस्तक देगी। रिपोर्ट के अनुसार ऑटो एक्सपो (Auto Expo) 2025 में इस कार को भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

देखने को मिलेगा एक मॉडिफाइड वर्ज़न

रिपोर्ट के अनुसार हुंडई क्रेटा का इलेक्ट्रिक वर्ज़न ICE प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्ज़न पर बेस्ड होगा। हुंडई की फिलहाल भारत में 2 इलेक्ट्रिक गाड़ियाँ कोना ईवी (Kona EV) और आयनिक 5 (Ioniq 5) मौजूद है। कंपनी 2028 तक भारत में 6 इलेक्ट्रिक गाड़ियाँ पेश करने वाली है। इनमें इलेक्ट्रिक क्रेटा भी एक होगी।

अनुमानित कीमत

हाल ही में आई रिपोर्ट के अनुसार हुंडई क्रेटा के इलेक्ट्रिक वर्ज़न की अनुमानित कीमत 15 लाख रुपये से 30 रुपये की रेंज में हो सकती है।

यह भी पढ़ें

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स हैं फ्यूचर, 2030 तक भारत में बढ़ेगी हिस्सेदारी

Home / Automobile / Electric Vehicles / Hyundai की पॉपुलर Creta को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश करने का प्लान, कीमत हो सकती है इतनी..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो