scriptतुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने किया नई कैबिनेट का गठन, हुलुसी अकार बने रक्षा मंत्री | Erdogan raises new cabinet, Hulusi becomes Defense Minister | Patrika News
यूरोप

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने किया नई कैबिनेट का गठन, हुलुसी अकार बने रक्षा मंत्री

नौकरशाह फुएट ओकताइ को तुर्की का नया उपराष्ट्रपति नियुक्त किया गया है। जनरल हुलुसी अकार को देश का नया रक्षा मंत्री बनाया गया है।

नई दिल्लीJul 10, 2018 / 11:19 am

mangal yadav

Erdogan

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने किया नई कैबिनेट का गठन, हुलुसी अकार बने रक्षा मंत्री

अंकारा। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तइप एर्दोगन ने सोमवार को शपथ लेने के बाद अपनी नई कैबिनेट के सदस्यों का ऐलान किया। राष्ट्रपति प्रणाली के तहत मंत्रियों की संख्या 26 से घटाकर 16 कर दी गई है और आर्थिक मामलों की देखरेख करने वालों की संख्या घटाकर तीन कर दी गई है। पूर्व ऊर्जा मंत्री बेरात अल्बायरक को देश का नया वित्त मंत्री नियुक्त किया गया है। मौजूदा विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू, गृहमंत्री सुलेमान सोएलू और न्याय मंत्री अब्दुलहामित गुल के पदों को जस का तस रखा गया है। चीफ ऑफ जनरल स्टाफ जनरल हुलुसी अकार को रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया है। हाई रैंकिंग नौकरशाह फुएट ओकताइ को उपराष्ट्रपति नियुक्त किया गया है।

ये भी पढ़ेंः चौराहे पर नींबू पानी बेचकर राष्ट्रपति बने थे एर्दोगन; अब जीते जनमत संग्रह

एर्दोगन को मिले थे 52.5 प्रतिशत वोट
दरअसल पिछले महीने रेसेप तइप एर्दोगन को चुनावों में बड़ी जीत हासिल हुई थी। एर्दोगन को 24 जून के राष्ट्रपति चुनाव में 52.5 प्रतिशत वोट हासिल हुए थे। इसके बाद उन्होंने अभी कल ही यानी सोमवार को राष्ट्रपति भवन में शपथ ली थी। शपथ ग्रहण समारोह में रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव, वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो और कतर के अमीर शेख तामीम बिन हमद अल थानी समेत कई विदेशी नेता और गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया था।

ये भी पढ़ेंः राष्ट्रपति एर्दोगन को मिली हत्या की चेतावनी, तुर्की से बाहर करने जा रहे हैं रैली
राष्ट्रपति को मिली है ये शक्ति
देश की नई कानून प्रणाली के तहत राष्ट्रपति एर्दोगन को कई बड़ी शक्तियां प्राप्त है। उन्हें संसदीय अनुमोदन के बिना उपाध्यक्षों, मंत्रियों, उच्च स्तरीय अधिकारियों और वरिष्ठ न्यायाधीशों को नियुक्त करने और हटाने का अधिकार भी होगा। राष्ट्रपति के पास संसद को भंग करने, कार्यकारी कार्य जारी करने और आपातकाल की स्थिति लागू करने की शक्ति भी होंगी। इस प्रकार देश के सर्वोच्च नेता एर्दोगन का अधिकार क्षेत्र बहुत बड़ा है।

Home / world / Europe News / तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने किया नई कैबिनेट का गठन, हुलुसी अकार बने रक्षा मंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो