SBI Clerk mains exam: यहां जानें परीक्षा का पैटर्न और तैयारी करने के टिप्स

State Bank of India (SBI) Clerk mains exam tips:SBI क्लर्क मुख्य परीक्षा को एक कठिन परीक्षा के रूप में जाना जाता है। रणनीति और कड़ी मेहनत के साथ आप परीक्षा को आसानी से पास कर सकते हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी के लिए इस लॉकडाउन समय का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

State Bank of India (SBI) Clerk mains exam tips: क्लर्क मुख्य परीक्षा को एक कठिन परीक्षा के रूप में जानी जाती है। रणनीति और कड़ी मेहनत के साथ आप परीक्षा को आसानी से पास कर सकते हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी के लिए इस लॉकडाउन समय का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। कोरोनावायरस (COVID-19) के प्रकोप के खतरे के कारण उत्पन्न स्थिति के कारण भारतीय स्टेट बैंक (SBI) क्लर्क मुख्य परीक्षा स्थगित कर दी गई है। SBI अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से SBI क्लर्क मुख्य परीक्षा 2020 की नई तारीख के बारे में उम्मीदवारों को सूचित करेगा। परीक्षा की तैयारी में आपकी मदद करने के लिए हमने एसबीआई क्लर्क के मुख्य परीक्षा पैटर्न और कुछ उपयोगी टिप्स संकलित किए हैं।

परीक्षा पैटर्न

SBI क्लर्क मुख्य परीक्षा ऑनलाइन मोड का आयोजन करेगा। SBI क्लर्क मुख्य परीक्षा पैटर्न को चार इकाइयों में विभाजित किया गया है - सामान्य / वित्तीय जागरूकता, सामान्य अंग्रेजी, मात्रात्मक योग्यता और तर्क क्षमता और कंप्यूटर योग्यता। मुख्य परीक्षा 200 अंकों की है और इसमें 190 प्रश्न होंगे। परीक्षा की कुल अवधि 2 घंटे 40 मिनट होगी। नीचे दी गई तालिका में उल्लिखित प्रत्येक इकाई का अलग-अलग समय होगा।

टेस्ट का नाम, प्रश्नों की संख्या, Max.Marks, अवधि
सामान्य / वित्तीय जागरूकता 50 50 35 मिनट।
सामान्य अंग्रेजी 40 40 35 मिनट।
मात्रात्मक योग्यता 50 50 45 मिनट।
रीज़निंग एबिलिटी एंड कंप्यूटर
एप्टीट्यूड 50 60 45 मिनट।
कुल 190 200 2। 40 मिनट।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सामान्य अंग्रेजी की परीक्षा को छोड़कर वस्तुनिष्ठ परीक्षणों में प्रश्न द्विभाषी अर्थात् अंग्रेजी और हिंदी होंगे। वस्तुनिष्ठ परीक्षणों में उम्मीदवारों द्वारा चिह्नित गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंक होंगे। प्रश्न के लिए निर्धारित चिह्न के 1/4 वें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए काट दिया जाएगा।

परीक्षार्थियों को एग्रीगेट (एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्ल्यूडी/एक्सएस उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 5 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है, इसमें 5 प्रतिशत छूट उपलब्ध है)। बैंक द्वारा न्यूनतम योग्यता अंक (कट-ऑफ अंक) तय किए जाएंगे। बैंक ने व्यक्तिगत विषयों के लिए न्यूनतम योग्यता अंक निर्धारित नहीं किए हैं। मेरिट सूची राज्यवार, श्रेणीवार निकाली जाएगी। एसबीआई क्लर्क मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को संबंधित राज्यों और श्रेणियों में अवरोही क्रम में उनके कुल अंकों के अनुसार रखा जाएगा।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि प्रारंभिक परीक्षा (चरण- I) में प्राप्त अंकों को चयन के लिए नहीं जोड़ा जाएगा और केवल मुख्य परीक्षा (चरण- II) में प्राप्त कुल अंकों को अंतिम मेरिट सूची की तैयारी के लिए माना जाएगा। एसबीआई क्लर्क मुख्य परीक्षा में उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर अनंतिम चयन तैयार किया जाएगा।

सामान्य / वित्तीय जागरूकता

सामान्य / वित्तीय जागरूकता अनुभाग में 50 प्रश्न होंगे। यह खंड 50 अंकों का है और इस भाग को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों के पास 35 मिनट होंगे। यह खंड उम्मीदवार के सामान्य ज्ञान, वर्तमान मामलों पर ज्ञान, वित्तीय या व्यावसायिक जागरूकता की जांच करेगा।

सामान्य अंग्रेजी

यह खंड अंग्रेजी में उम्मीदवार के कौशल का आकलन करेगा। यदि आपको अंग्रेजी व्याकरण की अच्छी जानकारी है, तो आप इस खंड में उच्च अंक प्राप्त कर सकते हैं। यह खंड 40 अंकों का है और इसमें 40 प्रश्न होंगे। उम्मीदवारों को इस सेक्शन को 35 मिनट में पूरा करना होगा।

भाषा कौशल में सुधार करने के लिए दैनिक समझ, समाचार पत्र और सुविधाएँ पढ़ें। यह सेक्शन एरर डिटेक्शन, पैरा जंबल्स, मैच द फॉलो आदि पर भी आपके कौशल का आकलन करेगा।

मात्रात्मक रूझान

यह खंड आपके दिनांक व्याख्या, डेटा पर्याप्तता, द्विघात समीकरण, संभाव्यता, आदि की जांच करेगा। इस अनुभाग को समझने के लिए आपके पास गणितीय कौशल पर एक अच्छा कमांड होना चाहिए। मात्रात्मक योग्यता 50 अंकों की होती है और इसमें 50 प्रश्न होंगे। आपको इस अनुभाग को 45 मिनट में समाप्त करना होगा।

रीज़निंग एबिलिटी एंड कंप्यूटर एप्टीट्यूड

अनुभाग उम्मीदवार की महत्वपूर्ण सोच क्षमता का आकलन करेगा। निम्नलिखित विषयों को इस खंड में शामिल किया जाएगा: कोडिंग-डिकोडिंग, पहेली, संख्या श्रृंखला, ऑर्डर और रैंकिंग, डेटा पर्याप्तता, रक्त-संबंध और दिशा संवेदना आदि।

यह खंड 60 अंकों का है और इसमें 50 प्रश्न होंगे। इस सेक्शन को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 45 मिनट का समय दिया जाएगा।


पेपर की बेहतर समझ पाने के लिए आप मॉक-टेस्ट और पिछले साल के प्रश्न पत्रों के साथ भी अभ्यास कर सकते हैं। यह अभ्यास आपको परीक्षा में प्रभावी रूप से उपस्थित होने में भी मदद करेगा।

Jitendra Rangey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned