scriptRation card holders will get millet rice and wheat in up | खुशखबरी! राशनकार्ड धारकों को अब चावल-गेंहू के साथ मिलेगा ये मोटा अनाज, जानें कब से होगा वितरण | Patrika News

खुशखबरी! राशनकार्ड धारकों को अब चावल-गेंहू के साथ मिलेगा ये मोटा अनाज, जानें कब से होगा वितरण

locationफतेहपुरPublished: Dec 29, 2023 05:41:21 pm

Submitted by:

Aniket Gupta

UP News: यूपी में मौजूद राशन कार्ड धारकों के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, यूपी के इस जिले में अब 350 सरकारी राशन की दुकानों पर कार्डधारकों को फरवरी माह से राशन में गेहूं, चावल के साथ-साथ एक मोटा अनाज वितरित किया जाएगा।

up_government_ration_shop.jpg
UP News: यूपी में मौजूद राशन कार्ड धारकों के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, यूपी के इस जिले में अब 350 सरकारी राशन की दुकानों पर कार्डधारकों को फरवरी माह से राशन में गेहूं, चावल के साथ-साथ एक मोटा अनाज वितरित किया जाएगा। इस बात की जानकारी जिले के पूर्ति निरीक्षक ने दी। साथ ही बताया कि लोगों में वितरण के लिए करीब 12900 क्विंटल बाजरे की मांग भी की गई है।
बता दें, यूपी के फतेहपुर जिले के सभी राशनकार्ड धारकों को फरवरी महीने से 350 सरकारी राशन दुकानों पर राशन में गेंहूं-चावल के साथ अब बाजरा भी वितरित किया जाएगा। पूर्ति निरीक्षक भास्कर मिश्र ने बताया कि राशन कार्ड होल्डर्स को मिलने वाले गेहूं, चावल की मात्रा में कुछ कटौती करके साथ में मोटे अनाज बाजरे को शामिल किया गया है। सरकार की मंशा है कि पुरातन अनाज को लोगों की थाली में शामिल की जाए। अलग-अलग सरकारी प्रोग्राम के माध्यम से इसके लिए लोगों को जागरूक किया जाता रहा है। लेकिन, अब सरकार ने खुद से पहल करते हुए ये फैसला किया है कि जिले में 350 सरकारी राशनों की दुकानों से बाजरे वितरित किए जाएंगे।
प्रति यूनिट राशन की मात्रा को कम कर बाजरा मिलेगा
फतेहपुर जिले के अंत्योदय कार्डधारकों को प्रति यूनिट मिलने वाले चावल की मात्रा जो 40 किलोग्राम है, उसे घटाकर 11 किग्रा कर दिया जाएगा। उसके बदले 10 किग्रा बाजरा दिया जाएगा। पात्र गृहस्थी के राशन कार्ड धारकों को प्रति यूनिट मिलने वाले तीन किलोग्राम चावल के बदले एक किलोग्राम कर दिया जाएगा, और उन्हें उसके बदले दो किलोग्राम मोटे अनाज के तौर पर बाजरा मिलेगा। जिले में अंत्योदय राशन कार्ड धारकों की संख्या 10,501 है, वहीँ पात्र गृहस्थी कार्ड होल्डर्स की संख्या 1,32,161 हैं। पूर्ति निरीक्षक भास्कर मिश्र ने आगे बताया कि फरवरी महीने से जिले के सरकारी राशन की दुकानों पर बाजरे का भी वितरण किया जाएगा। और इसकी पूर्ति के लिए मांग भेज दी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो