script Up News:राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर चावल में कटौती कर, जानें किस महीने से मिलेगा ये आइटम.. | Ration card holders will get this item by reducing the rice. | Patrika News

Up News:राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर चावल में कटौती कर, जानें किस महीने से मिलेगा ये आइटम..

locationफतेहपुरPublished: Dec 24, 2023 11:57:25 am

Submitted by:

Pravin Kumar

यूपी में अब राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में बाजार देने के बजाय चावल में कटौती कर बाजरा दिया जाएगा। और यह नए वर्ष के फरवरी माह से लागू होगा।इसका मुख्य उद्देश्य मोटे अनाज को बढ़ावा मिले..

yogi_02.jpg
यूपी में अब राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में बाजरा भी मिलेगा। योगी आदित्यनाथ सरकार ने इस बाबत फैसला किया है। नए साल के फरवरी से चावल और गेहूं के साथ बाजरा भी दिया जाएगा। हालांकि, गेहूं और चावल में चावल की मात्रा को कम करके बाजरे को शामिल किया जाएगा.।इस बदलाव के पीछे श्रीअन्न (Millets) को बढ़ावा देने के तौर पर देखा जा रहा है।
यूपी खाद्य विभाग की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है. इसके तहत फरवरी से निःशुल्क मिलने वाले राशन में चावल और गेहूं की मात्रा में चावल की मात्रा को कम करते हुए, उसमें बाजरे को शामिल किया गया है.। आप के समझने के लिए बताएं कि अभी तक लाभार्थियों को हर महीने जैसे 35 किलोग्राम राशन में 14 किलोग्राम गेहूं और 21 किलोग्राम चावल दिया जाता है। नए आदेश के बाद फरवरी से 14 किलोग्राम गेहूं, 10 किलोग्राम बाजरा और 11 किलोग्राम चावल दिया जाएगा।
देश व प्रदेश में मोटे अनाज की उपयोगिता बढ़ाने की वजह से सार्वजनिक वितरण प्रणाली में भी कुछ बदलाव करते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत निशुल्क ठंडी के मौसम में अब गेहूं व चावल के साथ अंत्योदय व पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों को मोटे अनाज श्री अन्य बाजरे की रोटियां का भी स्वाद मिलेगा इसका मुख्य उद्देश्य इससे कार्ड धारकों की सेहत में सुधार भी होगा। प्रदेश शासन के खाद्य तथा रसद विभाग के अपर आयुक्त खाद्य जीपी राय के निर्देश पर चावल में कटौती कर बाजरे का वितरण किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो