script7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का झटका, नहीं बढ़ेगा वेतन! | 7th Pay Commission: Big shock for central government employees | Patrika News
फाइनेंस

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का झटका, नहीं बढ़ेगा वेतन!

सातवें वेतन आयोग के बाद सैलरी बढ़ने का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों को आरबीआई ने बड़ा झटका दिया।

Aug 06, 2018 / 05:43 pm

Manoj Kumar

7th Pay commission

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का झटका, नहीं बढ़ेगा वेतन!

नई दिल्ली। 7वां वेतन आयोग आने के बाद सैलरी बढ़ने का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों को झटका लग सकता है। केंद्रीय कर्मचारी न्यूनतम वेतन, हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) समेत कई मदों में वेतन बढ़ोत्तरी की मांग कर रहे हैं। लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की एक चेतावनी से इन कर्मचारियों की मांगों पर पानी फिर सकता है। आरबीआई ने कहा है कि सरकार अगर एचआरए में बढ़ोतरी करती है तो इससे महंगाई दर बढ़ जाएगी। केंद्रीय बैंक इससे पहले भी सातवां वेतन आयोग लागू करने पर महंगाई दर बढ़ने की बात कह चुका है।
1 करोड़ कर्मचारियों-पेंशनरों के लगेगा झटका

7वां वेतन आयोग लागू होने के बाद केंद्रीय कर्मचारी न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपए से 16 हजार रुपए करने की मांग कर रहे हैं। कर्मचारियों की यह मांग केंद्र सरकार के पास विचाराधीन है। कई मीडिया रिपोर्टों में कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त 2018 को इसकी घोषणा भी कर सकते हैं। इस बीच आरबीआई ने एचआरए में बढ़ोतरी करने पर महंगाई दर बढ़ने की चेतावनी दी है। अब यदि केंद्र सरकार आरबीआई की चेतावनी को मानते हुए वेतन में बढ़ोतरी नहीं करती है तो इससे 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को झटका लगेगा।
न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी के लिए राजी नहीं सरकार

केंद्रीय कर्मचारी केंद्र सरकार से 26 हजार रुपए न्यूनतम वेतन की मांग कर रहे है। लेकिन केंद्र सरकार खुद संसद में किसी भी प्रकार की वेतन बढ़ोत्तरी की संभावना खारिज कर चुकी है। वित्त राज्यमंत्री पी राधाकृष्णन लोकसभा में कह चुके हैं कि पीएम मोदी सातवें वेतन आयोग के अलावा किसी भी प्रकार की वेतन बढ़ोत्तरी के पक्ष में नहीं हैं। लेकिन एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि लोकसभा चुनावों को देखते हुए सरकार वेतन बढ़ाने संबंधी घोषणा कर सकती है। आपको बता दें कि महंगाई दर को काबू करने के लिए आरबीआई ने हाल ही में रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में बढ़ोतरी की है।

Home / Business / Finance / 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का झटका, नहीं बढ़ेगा वेतन!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो