scriptJune से August तक करीब महीना भर बंद रहेंगे SBI, UBI समेत Govt Bank, लिस्ट देखकर निपटाएं अपना काम | Bank Holidy June July August List 2020, SBI, PNB, Union Bank, RBI | Patrika News
कारोबार

June से August तक करीब महीना भर बंद रहेंगे SBI, UBI समेत Govt Bank, लिस्ट देखकर निपटाएं अपना काम

जून महीने से लेकर अगस्त महीने तक 28 दिन बंद रहेंगे बैंक
गुरु हरगोबिंद जयंती से लेकर ओणम जैसे पड़ रहे हैं फेस्टिवल

May 26, 2020 / 04:58 pm

Saurabh Sharma

Bank holidays

Bank Holidy June July August List 2020, SBI, PNB, Union Bank, RBI

नई दिल्ली। कोरोना वायरस लॉकडाउन ( Coronavirus Lockdown ) बैंकों की ओर से लगातार सेवाएं जारी हैं। वैसे इस दौरान बैंकों के खुलने और बंद होने के टाइमिंग में चेंजेस आएं हैं, लेकिन सरकारी और प्राइवेट बैंक के कर्मचारी लगातार काम कर रहे हैं। आम आदमी की बैंकिंग सेवाएं ( Banking Services ) बिल्कुल भी प्रभावित नहीं हुई हैं। वहीं बात बैंक आवकाश ( Bank Holiday ) की करें तो आने वाले तीन महीनों जून ( June ), जुलाई ( July ) और अगस्त ( August ) यानी 90 दिनों में 28 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। इन अवकाशों में रविवार और दूसरे और चौथे शनिवार को भी शामिल किया गया है। ऐसे में जून, जुलाई और अगस्त में बैंक कस्टमर्स ( Bank Customers ) को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आइए आपको भी बताते हैं कि बैंकों में कब-कब अवकाश रहेंगे।

दो महीने का Lockdown Shopping Malls का कर गया 90 हजार करोड़ का नुकसान

जून के महीने में इन तारीखों को रहेगा अवकाश
पहले बात जून की करें तो सात दिन रविवार और दूसरे और चौथे दिन शनिवार की अवकाश रहेगा। अगर बात तारीखों की करें तो 7, 13, 14, 17, 23, 24 और 31 जून को शनिवार और रविवार के कारण अवकाश रहेगा। वहीं 18 जून गुरु हरगोबिंद जयंती पर कई राज्यों में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी।

PSB Loans in 59 Minutes: Lockdown में शुरू करना चाहते हैं कारोबार, सरकार देगी एक करोड़ का लोन

जुलाई में छह दिन बंद रहेंगे बैंक
जुलाई के महीने में जून की तरह की छुट्टियां रहेंगी। शनिवार और रविवार की बात करें तो जुलाई में छह दिन आवकाश रहेगा। अगर बात तारीखों की करें तो 11, 12, 19, 25 और 26 जुलाई को शनिवार और रविवार के कारण बैंकों का अवकाश रहेगा। वहीं 31 जुलाई को बकरा ईद की वजह से बैंकों की गजेटिड छुट्टी होगी।

LIC ने दोबारा से लांच की PMVVY Scheme, Senior Citizen को होगा इतना फायदा

अगस्त के महीने में होंगी सबसे ज्यादा छुट्टी
अगस्त के महीने में जून और जुलाई के मुकाबले काफी ज्यादा बैंकों का अवकाश रहेंगे। ऐसे में बैंक कस्टमर को ज्यादा सावधान रहना होगा। पहले बात शनिवार और रविवार की करें तो 2, 8, 9, 16, 22, 23, 29 और 30 अगस्त को शनिवार और रविवार के कारण अवकाश रहेगा। 03 अगस्त में रक्षाबंधन की वजह से बैंक का अवकाश रहेगा। 11 अगस्त के दिन श्री कृष्ण जन्माष्टमी है, जिस कारण से बैंकों की गजेटिड छुट्टी है। 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस, 21 अगस्त तीज, 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी, 30 अगस्त को मुहर्रम, 31 अगस्त ओणम की वजह से लोकल छुट्टी रहेगी।

Home / Business / June से August तक करीब महीना भर बंद रहेंगे SBI, UBI समेत Govt Bank, लिस्ट देखकर निपटाएं अपना काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो