scriptRBI ने जारी किया आंकड़ा, कहा- भारतीय कंपनियों ने जुलाई में 4.98 अरब डॉलर का लिया विदेशी कर्ज | indian companies take loan 4.98 billion dollar from foreign market | Patrika News
कारोबार

RBI ने जारी किया आंकड़ा, कहा- भारतीय कंपनियों ने जुलाई में 4.98 अरब डॉलर का लिया विदेशी कर्ज

भारतीय कंपनियों ने जुलाई में जुटाया 4.98 अरब डॉलर के विदेशी कर्ज
लार्सन एंड टुब्रो जैसी कई बड़ी कंपनियां शामिल

नई दिल्लीSep 02, 2019 / 05:50 pm

Shivani Sharma

RBI

सोमवार को RBI बोर्ड को संबोधित करेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, बजट की घोषणाओं पर करेंगी चर्चा

नई दिल्ली। भारतीय कंपनियों ने इस वर्ष जुलाई महीने में 4.98 अरब डॉलर का विदेशी कर्ज जुटाया है जो एक साल पहले इसी माह में कंपनी जगत द्वारा जुटाए गए विदेशी कर्ज की राशि के दो गुने से भी अधिक है। हाल ही में रिजर्व बैंक ने इन आंकड़ों के बारे में जानकारी दी है।


विदेशी बाजार से जुटाया कर्ज

आपको बता दें कि जुलाई, 2018 में भारतीय कंपनियों ने विदेशी बाजार से 2.18 अरब डॉलर का कर्ज जुटाया था। घरेलू कंपनियों द्वारा जुटाए गए कुल कर्ज में से 3.37 अरब डॉलर बाह्य वाणिज्यिक ऋण (ईसीबी) के द्वारा जुटाया गया है। वहीं, 1.56 अरब डॉलर ईसीबी के मंजूरी मार्ग से और 5.09 करोड़ डॉलर मसाला या रुपये वाले बांड के जरिए जुटाया गया।


ये भी पढ़ें: बिन्नी बंसल ने बेचे फ्लिपकार्ट के शेयर्स, टाइगर ग्लोबल के साथ 100 करोड़ रुपये से ज्यादा का हुआ सौदा


इन कंपनियों ने लिया कर्ज

अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन लिमिटेड ने ईसीबी के मंजूर मार्ग से रुपये में व्यय के लिए 75 करोड़ डॉलर जुटाए, जबकि कंपनी ने 65 करोड़ डॉलर पहले के ईसीबी को चुकाने के लिए जुटाए। ओएनजीसी विदेश लिमिटेड ने 50 करोड़ डॉलर अन्य उद्देश्यों के लिए जुटाए।


लार्सन एंड टुब्रो भी इसमें शामिल

लार्सन एंड टुब्रो और एचपीसीएल-मित्तल एनर्जी ने क्रमश: 15 करोड़ डॉलर और 12.5 करोड़ डॉलर जुटाए। ईसीबी के मंजूरी मार्ग से रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 91.28 करोड़ डॉलर की राशि जुटाई। आरईसी लि. ने 65 करोड़ डॉलर जुटाए। टोयोटा फाइनेंशियल सर्विसेज इंडिया एकमात्र कंपनी रही जिसने मसाला बांड जारी कर 5.08 करोड़ डॉलर की राशि जुटाई।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

Home / Business / RBI ने जारी किया आंकड़ा, कहा- भारतीय कंपनियों ने जुलाई में 4.98 अरब डॉलर का लिया विदेशी कर्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो