scriptएेसे सुरक्षित कर सकते हैं अपनी बेटी का भविष्य, शादी के लिए नहीं होगी कोर्इ चिंता | invest in sukanya samriddhi yojna for girl child | Patrika News
कारोबार

एेसे सुरक्षित कर सकते हैं अपनी बेटी का भविष्य, शादी के लिए नहीं होगी कोर्इ चिंता

सरकार सुकन्या समृद्धि योजना नाम से एक स्कीम चलाती है। इस स्कीम की मदद से आप अपनी बेटी की शादी से पहले ही उसे करोड़पति बना सकते है।

नई दिल्लीNov 16, 2018 / 02:16 pm

Ashutosh Verma

Sukanya samridhi yojna

एेसे सुरक्षित कर सकते हैं अपनी बेटी का भविष्य, शादी के लिए नहीं होगी कोर्इ चिंता

नर्इ दिल्ली। अाज के महंगार्इ के दौर में हर किसी को बेटी की शादी में हाेने वाले खर्च के बारे में सबसे अधिक चिंता होती है। लेकिन यदि आप सही समय पर इसके लिए कदम उठाएंगे थो अपनी बेटी की शादी के लिए आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा। इसमें खास बात है कि केंद्र सरकार भी आपकी मदद करती है। दरअसल, सरकार सुकन्या समृद्धि योजना नाम से एक स्कीम चलाती है। इस स्कीम की मदद से आप अपनी बेटी की शादी से पहले ही उसे करोड़पति बना सकते हैं। बहुत लोग सरकार के इस योजना के बारे में जानते तो हैं लेकिन इस योजना का लाभ कैसे उठाना है, ये उन्हें नहीं पता होता है। आज हम आपको यही बताने जा रहे है कि आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं आैर कैसे अपनी बेटी की भविष्य को वित्तीय रूप से मजबूत बना सकते हैं।


जानिए कैसे मिलेगा फायदा

सरकार की इस स्कीम के तहत आप 14 सालों तक निवेश कर सकते हैं। जब आपकी बेटी की उम्र 21 साल होगी तो यह अकांउट मैच्योर हो जाएगा। इस रकम पर बेटी की शादी होने तक ब्याज भी मिलता रहेगा। यदि आप अपनी बेटी के लिए यह अकाउंट एक साल की उम्र में ही खुलवा देते हैं तो 14 साल तक हर माह 12,500 रुपए जमा कराने पर 21 साल की उम्र में उसके खाते में ब्याज समेत कुल 77,99,280 रुपए हो जाएंगे। आपको इस स्कीम को लेकर इस बात विशेष रूप से ध्यान देना होगा कि आप इसके तहत कितना निवेश करना चाहते हैं।


इन बातों का रखें ध्यान

मौजूदा समय में इस स्कीम पर 8.5 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। केंद्र सरकार प्रत्येक तीन माह पर इस स्कीम के तहत दिए जाने वाले ब्याज की समीक्षा करती है। यदि आप अपनी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खुलवाते हैं तो आप इसमें प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपए जमा करा सकते हैं। आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि आप यदि आपकी बेटी की उम्र 1 साल से 10 साल के बीच है तभी इस योजना के तहत उसके लिए खाता खुलवा सकते हैं।

Home / Business / एेसे सुरक्षित कर सकते हैं अपनी बेटी का भविष्य, शादी के लिए नहीं होगी कोर्इ चिंता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो