scriptBank ग्राहक हो जाएं सावधान! खाली हो सकता है Account, इस तरह रखें Safe | sbi safety tips to protect device by usb device malware you must know | Patrika News
फाइनेंस

Bank ग्राहक हो जाएं सावधान! खाली हो सकता है Account, इस तरह रखें Safe

-SBI Alert: देशभर में बढ़ रहे साइबर क्राइम ( Cyber Crime ) के चलते पैसे को सेफ रखना बेहद जरूरी हो जाता है। -डिजिटल ट्रांजेक्शन ( Digital Transaction) के साथ-साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं।-बैंक अपने कस्मटर्स को समय-समय पर मैसेज, ईमेल के जरिए अलर्ट ( Bank Alert ) भेजते रहते हैं।-भारतीय स्टेट बैंक ( SBI Safety Tips ) ने अपने ग्राहकों को अलर्ट करते हुए सेफ्टी टिप्स दिए हैं। -USB डिवाइस के जरिए भी मैलवेयर ( Malware ) जैसे खतरनाक वायरस ( Virus ) कंप्यूटर या मोबाइल में आ सकते हैं।

नई दिल्लीJul 10, 2020 / 05:13 pm

Naveen

sbi safety tips to protect device by usb device malware you must know

Bank ग्राहक हो जाएं सावधान! खाली हो सकता है Account, इस तरह रखें Safe

नई दिल्ली।
SBI Alert: देशभर में बढ़ रहे साइबर क्राइम ( Cyber Crime ) के चलते पैसे को सेफ रखना बेहद जरूरी हो जाता है। डिजिटल ट्रांजेक्शन ( Digital Transaction) के साथ-साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। यही वजह है कि बैंक अपने कस्मटर्स को समय-समय पर मैसेज, ईमेल के जरिए अलर्ट ( Bank Alert ) भेजते रहते हैं। इसी बीच देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ( SBI Safety Tips ) ने अपने ग्राहकों को अलर्ट करते हुए सेफ्टी टिप्स दिए हैं। बता दें कि USB डिवाइस के जरिए भी मैलवेयर ( Malware ) जैसे खतरनाक वायरस कंप्यूटर या मोबाइल में आ सकते हैं। इसके लिए बेहद ही ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि ऐसी स्थिति में ग्राहकों का डाटा चोरी होने का खतरा बढ़ जाता है।

SBI ने बताएं सेफ्टी टिप्स
एसबीआई ने बैंक ग्राहकों को ट्वीट के जरिए कुछ सेफ्टी टिप्स की जानकारी दी है। बैंक ने ग्राहकों को बताया कि इस दौरान उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं। बैंक ने लिखा है,’अगर कोई भी यूजर्स USB का इस्तेमाल करते वक्त लापरवाही करते हैं तो उनकी डिवाइस में मैलवेयर का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप भी अपनी डिवाइस को मैलवेयर से बचाकर रखना चाहते हैं तो कुछ खास टिप्स को ध्यान में रखें।

छोटे उद्यमियों को अब बिजनेस के लिए नहीं रहना पड़ेगा मोहताज, सरकार देगी लोन, जानें प्रक्रिया

https://twitter.com/hashtag/BeAlert?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

क्या करना चाहिए?
एसबीआई ने वीडियो में बताया कि हमेशा USB डिवाइस को इस्तेमाल करने से पहले एंटीवायरस से स्कैन करें। इसके अलावा डिवाइस में पासवर्ड लगाकर रखें। डाटा को कॉपी करने के लिए यूएसबी सिक्यॉरिटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। बैंक स्टेटमेंट से जुड़ी फाइल्स औऱ फोल्डर्स को एनक्रिप्ट करके रखें।

क्या नहीं करना चाहिए?
किसी को अपनी सेंसिटिव जानकारी जैसे बैंक डीटेल्स और पासवर्ड आदिी शेयर ना करें।
अनजान लोगों से किसी भी तरह का प्रमोशनल यूएसबी डिवाइस एक्सेप्ट ना करें।
वायरस इन्फेक्टेड सिस्टम में अपनी यूएसबी डिवाइस प्लग इन ना करें।

Home / Business / Finance / Bank ग्राहक हो जाएं सावधान! खाली हो सकता है Account, इस तरह रखें Safe

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो