scriptसीडीओ ने बताया माहवारी में किस तरह बीमारी से बचें महिलाएं, देखें वीडियो | CDO told how women should avoid illness during menstruation | Patrika News
फिरोजाबाद

सीडीओ ने बताया माहवारी में किस तरह बीमारी से बचें महिलाएं, देखें वीडियो

— माहवारी कप अपनाकर बीमारियों को दूर भगाने के लिए किया जागरूक, सीएचसी पर हुआ एक दिवसीय माहवारी प्रशिक्षण शिविर।

फिरोजाबादJan 26, 2020 / 03:20 pm

arun rawat

chc

chc

फिरोजाबाद। टूंडला नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर एक दिवसीय माहवारी जागरूकता प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में वात्सल्य स्वयंसेवी संस्था द्वारा महिलाओं को माहवारी कप के प्रयोग के बारे में बताया गया।
सीडीओ ने दी जानकारी
मुख्य अतिथि सीडीओ नेहा जैन ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य महिलाओं में माहवारी के समय स्वच्छता एवं प्रबंधन हेतु जागरूकता लाना है। उन्होंने महिलाओं को प्रशिक्षण भी दिया। सीडीओ ने इस विधि को आगे समाज में ले जाने में सहयोग देने की अपील की। लखनऊ से आईं वात्सल्य स्वयंसेवी संस्था की डॉ. नीलम वात्सल्य ने प्रशिक्षणार्थियों को महावारी कप प्रयोग के तरीके और उससे होने वाले लाभों तथा समाज में इसकी आवश्यकता के बारे में जानकारी दी।
माहवारी में रखें ख्याल
सीएचसी अधीक्षक डॉ. संजीव वर्मा ने बताया कि माहवारी कप बाजार में 300 से 900 रुपए में मिलते हैं लेकिन यहां प्रशिक्षण में आईं महिलाओं को संस्थाद्वारा निश्शुल्क दिए गए। उन्होंने बताया कि यह कप एक बार खरीदने के बाद कई साल तक काम करता रहेगा। इसके जरिए महिलाएं विभिन्न रोगों से बच सकती हैं। इसका प्रयोग करने के बाद महिलाएं मुश्किल दिनों में तैराकी, जिम्नास्टिक कर सकती हैं। उन्होंने आगे भी इस प्रकार के कार्यक्रम को आगे बढ़ाने की बात कही। कार्यक्रम में 48 लाभार्थियों को प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम में डॉ. नीतू गुप्ता, डॉ. पूनम, कल्पना राजौरिया, वंदना पाराशर, गीता शर्मा, भावना पांडे, निशा देवी, लीना मदान, सुनील पवार, विनोद कुमार, अर्जुन सिंह, केदार सिंह, रतन सिंह, खुशबू अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

Home / Firozabad / सीडीओ ने बताया माहवारी में किस तरह बीमारी से बचें महिलाएं, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो