scriptसुबह-सुबह पोहा खाने से होंगे ये 5 जबरदस्त फायदे, जानकर रह जाएंगे दंग | benefits of eating poha in the morning,poha is good for health | Patrika News
Food

सुबह-सुबह पोहा खाने से होंगे ये 5 जबरदस्त फायदे, जानकर रह जाएंगे दंग

Benefits of eating poha in the morning : पोहा या चिवड़ा न केवल स्वाद में लाजवाब होता है बल्कि इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल करे कंट्रोल होता है एवं शरीर को एनर्जी भी मिलती है। इसलिए आपको अपनी डाइट में पोहा को जरूर शामिल करना चाहिए। पोहा नॉर्थ इंडिया का एक बहुत ही मशहूर डिश है।

Oct 19, 2023 / 12:22 pm

Manoj Kumar

benefits-of-eating-poha.jpg

Benefits of eating poha in the morning

Benefits of eating poha in the morning : पोहा या चिवड़ा न केवल स्वाद में लाजवाब होता है बल्कि इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल करे कंट्रोल होता है एवं शरीर को एनर्जी भी मिलती है। इसलिए आपको अपनी डाइट में पोहा को जरूर शामिल करना चाहिए। पोहा नॉर्थ इंडिया का एक बहुत ही मशहूर डिश है।
आप ने इंदौरी पोहा का (Indori Poha) नाम तो सुना ही होगा। पोहा केवल इंदौर में ही नहीं, बल्कि नॉर्थ इंडिया की एक बहुत ही मशहूर डिश है। ज्यादातर लोग नाश्ते में पोहा खाना पसंद करते हैं। पोहा बनाने में भी काफी आसान होता है। पोहा न केवल टेस्टी होता है, बल्कि शरीर के लिए फायदेमंद भी होता है। आज हम जानते हैं पोहा खाने (poha good to eat daily) से शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में।
यह भी पढ़ें

Making sugarcane juice at home : घर में गन्ने का जूस बनाना है बेहद आसान, बिना मशीन के घर में बनाएं फ्रेश जूस

Gives energy एनर्जी देता है
अगर आप सुबह नाश्ते में पोहा (poha in breakfast) खाते हैं तो आप दिन भर एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं। पोहा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो शरीर को एनर्जी देने में मददगार होता है। ब्रेकफास्ट में एक प्लेट पोहा खाने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक फील करेंगे ।
Gut health गट हेल्थ
पोहा को पारबॉयल किया जाता है, फिर धूप में सुखाया जाता है। इसके बाद फ्लैट करके पोहा बनता है। इस प्रोसेस में फर्मेंटेशन होता है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट (carbohydrates) डाइजेस्ट होते हैं, जो गट हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। गट हेल्थ खराब होने पर पेट संबंधी परेशानियां शुरू हो जाती हैं। इनमें अपच, एसिडिटी जैसी परेशानियां होने लगती हैं। इसलिए आपको पोहा खाना चाहिए।
यह भी पढ़ें

Homemade frozen food : घर का फ्रोजन फूड होता है ज्यादा बेहतर, लेकिन इस बात का रखें ध्यान


Control blood sugar level ब्लड शुगर लेवल करे कंट्रोल

खराब खानपान और लाइफस्टाइल के कारण डाइबटिज एक सामान्य समस्या बन गई है। शुगर से पीड़ित लोगों को अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। पोहा खाने से ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) कंट्रोल रहता है, क्योंकि पोहा में फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड स्ट्रीम में शुगर के फ्लो को धीमा कर देता है।
Protect against anemia खून की कमी से बचाए
शरीर में खून की कमी के कारण कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए आपको अपनी डाइट में आयरन रिच फूड्स को शामिल करना चाहिए। क्या आप जानती हैं कि पोहा में आयरन पाया जाता है। खून की कमी के कारण एनीमिया बीमारी हो जाती है। अगर आप गर्भवती महिला हैं तो आपको पोहा का सेवन जरूर करना चाहिए। प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में हीमोग्लोबिन कम हो न, इसके लिए पोहा फायदेमंद होगा। यही नहीं, पीरियड्स के दौरान भी पोहा खाने से फायदा होता है।
यह भी पढ़ें

Benefits of Chironji : इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ त्वचा के दाग-धब्बे दूर करती है चिरौंजी, जानिए चिरौंजी के घरेलु उपाय

Weight will be less वजन होगा कम
आजकल बढ़ता वजन एक गंभीर समस्या बन गया है। मोटापे के कारण शरीर को तरह-तरह की बीमारियां लग जाती हैं। इसलिए कहा जाता है कि वजन को कंट्रोल करना चाहिए। उम्र के हिसाब से वजन होना चाहिए। अगर आप वेट लॉस के लिए तरह-तरह के उपाय आजमा चुकी हैं तो इस बार आपको पोहा को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। पोहा में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिससे शरीर में फैट नहीं बनता है। साथ ही, पोहा में फाइबर पाया जाता है, जिससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। ऐसे में जब आप ज्यादा खाना नहीं खाएंगी तो वजन भी नहीं बढ़ेगा।
Controls bp बीपी कंट्रोल करता है
बीपी के मरीजों के लिए पोहा खाना फायदेमंद बताया गया है। पोहा में भरपूर फाइबर होता है और यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। यह ब्लड शुगर के स्तर में अचानक वृद्धि को रोकता है। इस वजह से शुगर के मरीज के लिए फयादेमंद है।
यह भी पढ़ें

बदलती लाइफस्टाइल में ब्लड प्रेशर बना बड़ी समस्या , ये फॉर्मूले कंट्रोल करेंगे बीपी

Good for digestion पाचन के लिए सही
पोहा काफी बेहतरीन प्रोबायोटिक आहार होता है। यह आपके आंत के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन और फाइबर आपके digestion को मजबूत करते हैं। वही ये एक बहुत ही हल्की मिल है जिसके खाने से आपको अपाच या सूजन की समस्या नहीं होती है। इसे शाम या सुबह हल्के नाशते की तरह खाया जा सकता है।
वजन कम करने के लिए आपको केवल क्वार्टर प्लेट पोहा का सेवन करना चाहिए। साथ ही यह आवश्यक नहीं है कि आप केवल नाश्ते में ही पोहा खाएं। शाम के दौरान स्नैकिंग के रूप में आप पोहा खा सकती हैं।

Hindi News/ Food / सुबह-सुबह पोहा खाने से होंगे ये 5 जबरदस्त फायदे, जानकर रह जाएंगे दंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो