scriptइस Expressway पर 100 की स्‍पीड से दौड़ेंगी गाड़ि‍यां, नवंबर से कटेगा ई-चालान | delhi meerut expressway latest news in hindi | Patrika News
गाज़ियाबाद

इस Expressway पर 100 की स्‍पीड से दौड़ेंगी गाड़ि‍यां, नवंबर से कटेगा ई-चालान

Highlights

Nitin Gadkari ने इसको जनवरी तक पूरा करने को कहा है
30 September को हुआ था Dasna से Hapur तक के हिस्‍से का लोकार्पण
22.3 किमी लंबे हाईवे पर 25 October तक लग जाएंगे CCTV कैमरे

गाज़ियाबादOct 10, 2019 / 03:27 pm

sharad asthana

delhi_meerut_expressway.jpg
गाजियाबाद। बहुप्रतीक्षित दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेस-वे (Delhi Meerut Expressway) का कुछ हिस्‍सा आम लोगों के लिए खुल चुका है। जबक‍ि कुछ पर अभी काम चल रहा है। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने इसको जनवरी तक पूरा करने को कहा है। उन्‍होंने 30 सितंबर (September) को दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेस-वे के डासना (Dasna) से हापुड़ (Hapur) तक के हिस्‍से का लोकार्पण किया था।
यह भी पढ़ें

Video: ‘Salman Khan पर लगेगी रासुका’

पांच दिन तक चलेगा ट्रायल

एनएचएआई (NHAI) के अधिकारी के मुताबिक, दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेसवे पर डासना से हापुड़ के बीच नवंबर से ई-चालान कटने लगेंगे। डासना से हापुड़ के बीच 22.3 किमी लंबे हाईवे पर 25 अक्‍टूबर तक सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera) लग जाएंगे। इनकी मदद से यातायात नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों पर नजर रखी जाएगी। इसके बाद पांच दिन तक ट्रायल चलेगा। एनएचएआई के अनुसार, हाईवे पर हल्‍के वाहनों की अधिकतम रफ्तार 100 किमी प्रति घंटा तय की गई है जबक‍ि भारी वाहनों की अधिकतम रफ्तार 80 रखी गई है। इससे ज्‍यदा रफ्तार से वाहन चलाने वाले पर जुर्माना लगेगा। नवंबर के पहले हफ्ते से नियम तोड़ने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।
यह भी पढ़ें

Ghaziabad: Petrol से महंगा हुआ टमाटर, जानिए क्‍या है आज का रेट

एक माह में खुलेगा नोएडा-गाजियाबाद का हिस्‍सा

वहीं, एनएचएआई के प्रोजेक्‍ट डायरेक्‍टर आरपी सिंह का कहना है क‍ि एक्‍सप्रेस-वे के नोएडा-गाजियाबाद का हिस्‍सा एक माह में खुल जाएगा। 5.5 किमी के इस क्षेत्र में 14 लेन में वाहन फर्राटा भरेंगे। अभी यूपी गेट से डासना तक का काम 60 फीसदी पूरा हुआ है।
8,346 करोड़ का है प्रोजेक्‍ट

आपको बता दें कि दिल्‍ली से मेरठ के बीच जाम से बचने के लिए इस एक्‍सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है। इस एक्सप्रेस-वे की लंबाई 82 किमी है। यह दिल्‍ली से उत्तर प्रदेश बॉर्डर तक है। इसके पहला हिस्‍सा पहले ही आम लोगों के लिए खोला जा चुका है। इस की लागत 8,346 करोड़ रुपये आने का अनुमान है। इस प्रोजेक्‍ट के तहत गंग नहर के ऊपर एक बड़ा पुल और सात नए छोटे पुल भी बनेंगे। इसेक अलावा 11 अंडरपास का निर्माण भी इसके तहत होगा।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो