scriptUP Unlock News : प्रसिद्ध भगवान दूधेश्वर नाथ मठ मंदिर के कपाट खोलने की घोषणा | UP Unlock announcement of opening of famous Dudheshwar Nath Temple | Patrika News
गाज़ियाबाद

UP Unlock News : प्रसिद्ध भगवान दूधेश्वर नाथ मठ मंदिर के कपाट खोलने की घोषणा

UP Unlock News : प्रसिद्ध भगवान दूधेश्वर नाथ मठ मंदिर (Dudheshwar Nath Math Temple) के कपाट 8 जून को खोले जाने की घोषणा। कोविड-19 जांच रिपोर्ट और वैक्सीन का सर्टिफिकेट के साथ ही प्रवेश कर सकेंगे श्रद्धालु।

गाज़ियाबादMay 29, 2021 / 11:20 am

lokesh verma

announcement-of-opening-of-doors-of-famous-dudheshwar-nath-temple.jpg

प्रसिद्ध भगवान दूधेश्वर नाथ मठ मंदिर के कपाट 8 जून को खोले जाने की घोषणा।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

गाजियाबाद. कोरोना की दूसरी लहर की गति धीमी होने के बाद कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) से अनलॉक (Unlock UP) की कवायद तेज हो गई है। भले ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने छूट की घोषणा नहीं की हो, लेकिन स्थानीय स्तर पर इसकी शुरुआत हो गई है। इसी कड़ी में महंत नारायण गिरि ने प्रसिद्ध भगवान दूधेश्वर नाथ मठ मंदिर (Dudheshwar Nath Math Temple) के कपाट 8 जून को खोले जाने की घोषणा की है। हालांकि मंदिर में वही श्रद्धालु प्रवेश कर सकेंगे, जिनके पास कोविड-19 (Covid 19) जांच रिपोर्ट और वैक्सीन का सर्टिफिकेट होगा।
यह भी पढ़ें- कोरोना कर्फ्यू की धज्जियां उड़ाते हुए चोरी-छुपे खुल रही दुकानें

बता दें कि कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए लगाए गए कोरोना कर्फ्यू के चलते गाजियाबाद के प्रसिद्ध भगवान दूधेश्वर नाथ मठ मंदिर के कपाट भी बंद कर दिए गए थे। भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना केवल मंदिर में मौजूद पंडितों और साधुओं के द्वारा की जा रही थी। आम लोग का प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया गया था, लेकिन अब जैसे ही कोरोना की गति धीमी हुई है तो मंदिर के कपाट खोले जाने का फैसला ले लिया गया है। बताते चलें कि गाजियाबाद स्थित प्रसिद्ध भगवान दूधेश्वर नाथ मठ मंदिर की स्थापना रावण के पिता विश्वेश्वर ने की थी और अपने पिता के साथ रावण भी यहीं पर भगवान भोलेनाथ की आराधना करता था। यह भी बताया जाता है कि रावण ने अपना पहला शीश भगवान भोलेनाथ को यहीं पर अर्पित किया था और तभी से इस मंदिर की बहुत मान्यता है। इसी वजह से यहां रोजाना सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। खासतौर से शिवरात्रि पर लाखों की संख्या में भोले के भक्त हरिद्वार और गंगोत्री से जल लाकर यहां जलाभिषेक करते हैं।
मंदिर समिति ने लिया निर्णय

महंत नारायण गिरि महाराज ने बताया कि प्रसिद्ध भगवान दूधेश्वर नाथ मठ मंदिर के कपाट लॉकडाउन के दौरान बंद चल रहे हैं। लेकिन, अब गाजियाबाद में कोरोना की गति धीमी हो गई है। इसलिए मंदिर समिति ने यह निर्णय लिया है कि 8 जून से मंदिर के कपाट खोले जाएंगे। उन्होंने बताया कि महामारी को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि मंदिर के अंदर वही भक्त प्रवेश कर सकेंगे, जिनके पास कोविड-19 परीक्षण की निगेटिव रिपोर्ट और वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट होगा।
सैनिटाइजर मशीन से होकर श्रद्धालु मंदिर में करेंगे प्रवेश

उन्होंने बताया कि यहां सरकार के द्वारा बनाई गई गाइडलाइन का पूरा पालन किया जाएगा। मंदिर में भी सैनिटाइजर मशीन का प्रबंध किया गया है। उसी मशीन से होकर श्रद्धालु अंदर जाएंगे। उन्होंने बताया कि पहले भी लॉकडाउन के दौरान मंदिर के कपाट बंद किए गए थे और सभी गाइडलाइन का पालन किया गया था। इस बार भी सभी गाइडलाइन का पालन करते हुए मंदिर के कपाट खोले जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो