scriptUP Monsoon : प्रदेश में भीषण गर्मी ने तोड़े रिकॉर्ड, राहत के आसार 1 जून से | Severe heatwave in Uttar Pradesh breaks record, rains likely from 1 June | Patrika News
ग्रेटर नोएडा

UP Monsoon : प्रदेश में भीषण गर्मी ने तोड़े रिकॉर्ड, राहत के आसार 1 जून से

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी ने तोड़े रिकॉर्ड 1 जून से मौसम की गर्माहट से मिलेगी राहत। ऐसा कहना हैं मौसम विभाग का। आइये जानते हैं मौसम का हाल…

ग्रेटर नोएडाMay 30, 2024 / 11:36 pm

Ritesh Singh

Lucknow division monsoon

Lucknow division monsoon

प्रदेश में तापमान में मामूली परिवर्तन के फलस्वरूप कई स्थानों पर भीषण लू और गर्म रातों की स्थितियों ने पिछले कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। प्रयागराज में बीती रात अपने प्रेक्षण इतिहास की सबसे गर्म रात रही। वाराणसी में आज मई महीने का दिन का सर्वकालिक उच्चतम तापमान दर्ज किया गया, जबकि रात मई के इतिहास में 1985 (33.8˚C) के बाद दूसरी सबसे गर्म रात रही।
यह भी पढ़ें

Phalodi Satta Bazar: यूपी के सातवें चरण में फलोदी सट्टा बाजार का सपा की 9 सीटों को लेकर बड़ा अपडेट

लखनऊ में 1982 (34.2˚C) के बाद बीती रात मई की सबसे गर्म रात रही, वहीं दिन में 1995 के बाद मई महीने में पहली बार पारा 45 डिग्री सेल्सियस पार हुआ और आज मई महीने का 9वां सर्वकालिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। बुलंदशहर 48˚C तापमान के साथ प्रदेश में सबसे गर्म रहा, और इसके इतिहास में 1978 (48.2˚C) के बाद यह सर्वकालिक अधिकतम तापमान रहा।
 
यह भी पढ़ें

Phalodi Satta Bazar: छठे चरण के मतदान की भविष्यवाणी

आगामी 4-5 दिनों के दौरान बंगाल की खाड़ी से आने वाली आर्द्र पुरवा हवाओं की सक्रियता बढ़ने और पश्चिमी विक्षोभ से प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप, प्रदेश में बादलों की आवाजाही से कहीं-कहीं तेज झोंकेदार हवाओं/आंधी के साथ संभावित बारिश के कारण तापमान में क्रमिक गिरावट की संभावना है। इसके परिणामस्वरूप, पिछले कई दिनों से जारी भीषण लू की परिस्थितियों में 31 मई से क्रमिक सुधार होने और 01 जून से प्रदेश को लू से निजात मिलने की संभावना है। इसी क्रम में राजधानी लखनऊ में भी 1 जून को तड़ित झंझावात के साथ फुहारें पड़ने की संभावना है।

Hindi News/ Greater Noida / UP Monsoon : प्रदेश में भीषण गर्मी ने तोड़े रिकॉर्ड, राहत के आसार 1 जून से

ट्रेंडिंग वीडियो