scriptअनोखी पहल: साकार होने जा रही स्मार्ट विलेज की परिकल्पना, सेक्टरों की तर्ज पर होगा गांवों को विकास | yamuna authority will develop villages of jewar like sectors | Patrika News
ग्रेटर नोएडा

अनोखी पहल: साकार होने जा रही स्मार्ट विलेज की परिकल्पना, सेक्टरों की तर्ज पर होगा गांवों को विकास

Highlights:
-दो चरणों में किया जाएगा गांवों को विकसित
-यमुना प्राधिकरण ने गांवों को किया चिन्हित
-जेवर विधायक के प्रयासों से होगा गांवों का विकास

ग्रेटर नोएडाJun 28, 2020 / 10:01 am

Rahul Chauhan

photo_05.jpg
ग्रेटर नोएडा। जेवर विधानसभा क्षेत्र के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरुणवीर सिंह और अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी रविन्द्र सिंह के साथ जेवर विधानसभा के ग्राम मिर्जापुर व निलौनी में स्मार्ट विलेज के विकास कार्यों का शुभारम्भ किया। जिसमें गावों को सेक्टरों की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। बताया जा रहा है कि यह देश में पहला ऐसा प्रयोग है।
यह भी पढ़ें

पहले Corona Warrior पुलिसकर्मी की मौत, 30 पुलिसवालों में Covid-19 की हो चुकी पुष्टि

इस बाबत यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि स्मार्ट गांवों में प्रथम चरण में लगभग 10 करोड़ रुपये की लागत से सीवरेज सिस्टम, डे्रनेज सिस्टम, पेयजल आपूर्ति, स्ट्रीट सोलर लाइट और मार्गों का निर्माण होगा। दूसरे चरण में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, सामुदायिक भवन, हेल्थ सेंटर तथा ई-चौपाल जैसी सुविधाओं को विकसित किया जायेगा। योजना के तहत लगभग 30 ग्रामों को चयनित किया गया है, जिसमें गांव मिर्जापुर, रामपुर बांगर, निलौनी, अछेजा बुजुर्ग व डूंगरपुर रीलखा के अवार्ड हो चुके हैं। शुक्रवार को मिर्जापुर व निलौनी गांवों में विकास कार्यों का शुभारम्भ किया गया।
यह भी पढ़ें

कपड़ें की फेरी लगाने वाले के बेटे ने किया जिला टॉप

मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने कहा कि यह जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह की मेहनत और विकास के प्रति उनकी संकल्प भावना का ही परिणाम है, जो आज हम स्मार्ट विलेज को धरातल पर उतार पाये हैं। हमारा पूरा प्रयास होगा कि गांव के लोग विकास की दौड़ में किसी से पीछे न रहें। स्थानीय लोगों को भी यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र के उद्योगों में 40 प्रतिशत रोजगार मिल सकें, ऐसी व्यवस्था की जा रही है।
जेवर के भाजपा विधायक ठाकुर धीरेन्द्र सिंह ने कहा कि यह उनके और जेवर विधानसभा के लिए सौभाग्य का दिन है। वह बहुत दिनों से स्मार्ट सिटी के बारे में सुनते आए थे, लेकिन आज खुशी है कि क्षेत्र के मिर्जापुर व निलौनी गांव को स्मार्ट विलेज बनाने का सपना साकार होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम देश के अन्य गांवों के विकास के लिए एक संदेश देने जा रहे हैं कि ग्रामीणों को भी वो सभी मूलभूत सुविधाएं शहरी क्षेत्र के लोगों की तरह ही मिलें। उन्होंने इस काम के लिए यमुना एक्सप्रैस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ और उनकी पूरी टीम का आभार व्यक्त किया।

Home / Greater Noida / अनोखी पहल: साकार होने जा रही स्मार्ट विलेज की परिकल्पना, सेक्टरों की तर्ज पर होगा गांवों को विकास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो