scriptपरमाणु समझौता: बोला ईरान, अमरीका के बाहर निकलने से किसी का लाभ नहीं | Nuclear agreement: Iran said, does not benefit from exiting America | Patrika News

परमाणु समझौता: बोला ईरान, अमरीका के बाहर निकलने से किसी का लाभ नहीं

Published: Jul 05, 2018 02:40:44 pm

Submitted by:

Shivani Singh

परमाणु समझौता करार से अमरीका ने खुद को बाहर कर लिया है। इस पर ईरान ने कहा कि अमरीका के बाहर निकलने से किसी का लाभ नहीं होगा।

 Iran America

परमाणु समझौता: बोला ईरान, अमरीका के बाहर निकलने से किसी का लाभ नहीं

नई दिल्ली। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने परमाणु समझौते से अमरीका के बाहर निकलने को गलत बताया है। उन्होंने ने कहा कि अमरीका के निकलने से किसी को भी लाभ नहीं होगा। रूहानी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि अगर इस समझौते से जुड़े दूसरे देश समझौते का सम्मान करें तो ईरान इस समझौते पर रहेगा और सहयोग करता रहेगा। बता दें कि रुहानी यूरोपीय देशों के दौरे के दूसरे चरण के तहत बुधवार को वियना में थे।

यह भी पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर कुमार विश्वास ने दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल पर ट्वीट के जरिए कसा तंज

ईरान पर फिर से प्रतिबंध लगाएगा अमरीका

वहीं, परमाणु समझौते से बाहर निकलने के बाद अमरीका ईरान पर फिर से प्रतिबंध लगा रहा है। यहीं वजह है कि रुहानी देश के हितों को सुरक्षित रखने के लिए ईयू देशों से समर्थन मांग रहा है। बता दे कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ईरान के खिलाफ सख्त रूख अपनाए हुए है। अमरीका ने इसी साल मई में ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते से हटने का ऐलान किया था।

परमाणु समझौते को अमरीका ने बताया था गलत

गौरतलब है कि डोनाड ट्रंप ने इस समझौते को खत्म करते हुए था कि ये समझौता ठीक नहीं है। इस समझौते से आतंकवाद को बढ़ावा मिल रहा है। समझौते से बाहर होने की बात कहने पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्रंप पर इस समझौते से जुड़े रहने को दबाव बनाया था। लेकिन उन्होंने इसे नहीं माना।

यह भी पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर कुमार विश्वास ने दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल पर ट्वीट के जरिए कसा तंज

2015 में हुआ था समझौता

बता दें कि जुलाई 2015 में ईरान और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों और यूरोपीय संघ के बीच वियना में ईरान परमाणु समझौता हुआ था। इस समझौते के अनुसार ईरान को अपने परमाणु हथियार कार्यक्रमों पर रोक लगानी है। इसके एवज में उसे अपने ऊपर लगे प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो