scriptबगैर टीन शेड का श्मशान, डीजल और टायर से किया महिला का अंतिम संस्कार | People Made Shade and Burn Last rite of woman with diesel | Patrika News
गुना

बगैर टीन शेड का श्मशान, डीजल और टायर से किया महिला का अंतिम संस्कार

8 से 10 ग्रामीणों ने टीन शेड को हाथों से पकड़कर छाया की तब कहीं बारिश के बीच हो पाया महिला का अंतिम संस्कार…

गुनाAug 21, 2021 / 04:18 pm

Shailendra Sharma

guna_funeral.jpg

गुना. भले ही हमारा देश आजादी की 75वीं सालगिरह मना रहा है लेकिन इसके बावजूद आज भी देश में ऐसी कई जगह हैं जहां मूलभूत आवश्यकताओं का अभाव है। ऐसा ही एक मामला गुना जिले की कुंभराज तहसील के बांसाहैड़ा में सामने आया है। जहां एक महिला के अंतिम संस्कार के वक्त की जो तस्वीरें सामने आईं वो उन सभी दावों और योजनाओं की कलई खोलने वाली हैं जो अक्सर राजनेता बड़े-बड़े मंचों से करते आए हैं। यहां बारिश के बीच बिना टीन शेड के श्मशान घाट में घंटों तक टीनों को पकड़कर छाया कर ग्रामीणों ने टायर और डीजल से महिला की चिता जलाई।

guna_funeral_2.jpg

बारिश में अंतिम संस्कार बड़ी चुनौती
बांसाहैड़ा खुर्द गांव में रहने वाली 45 वर्षीय रामकन्या बाई हरिजन का शुक्रवार को सुबह 10:00 बजे निधन हो गया था लेकिन तेज बारिश के चलते मृतक का शव डेढ़ घंटे तक घर में ही रखा था। काफी देर तक बारिश बंद होने का इंतजार कर रहे ग्रामीणों को बारिश थमती नजर नहीं आई तो उन्होंने अंतिम संस्कार करने का फैसला लिया। कीचड़ भरे रास्ते से महिला की अर्थी लेकर ग्रामीण श्मशान घाट पहुंचे। जहां टीन शेड न होने के कारण पहले तो 8-10 ग्रामीणों ने दो टीन शेड को हाथों से पकड़कर चिता के लिए छाया की और फिर गीली लकड़ियों को डीजल व टायर के साथ जलाकर महिला रामकन्या बाई की चिता जलाई गई।

ये भी पढ़ें- न जननी एक्सप्रेस आई न डायल 100, गर्भवती को चारपाई पर लेटाकर ले गए, बीच रास्ते में प्रसव

ग्रामीणों ने बताई पीड़ा
मध्यप्रदेश और राजस्थान की सीमा पर बसे ओर चाचौड़ा विधानसभा के बांसाहेड़ा गांव के ग्रामीणों ने बताया कि आज तक उनके ग्राम में श्मशान घाट नहीं है जिसके चलते उन्हें हर बारिश में इस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। प्रशासनिक तौर पर भी इसकी शिकायत कई बार की गई है लेकिन आज तक कोई भी निर्माण कार्य श्मशान घाट को लेकर नहीं किया गया। दलित समुदाय के 1000 से अधिक लोग इस गांव में निवास करते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि वो ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि बस बारिश के मौसम में गांव में किसी का निधन न हो। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि बारिश के मौसम में अंतिम संस्कार के लिए पंचायत की तरफ से भी उन्हें किसी तरह की कोई मदद नहीं की जाती और इसी तरह चुनौतियों से जूझते हुए अपनों का अंतिम संस्कार करना पड़ता है।

देखें वीडियो- बारिश में अंतिम संस्कार बड़ी चुनौती

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83ltcx

Home / Guna / बगैर टीन शेड का श्मशान, डीजल और टायर से किया महिला का अंतिम संस्कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो