scriptवैश्विक स्वास्थ्य को सुरक्षित करना है तो हमें ज्यादा से ज्यादा नर्सिंग क्षेत्र में निवेश करना होगा | To secure global health, more investment will have to be made in the n | Patrika News
गुना

वैश्विक स्वास्थ्य को सुरक्षित करना है तो हमें ज्यादा से ज्यादा नर्सिंग क्षेत्र में निवेश करना होगा

नर्सिंग दिवस पर महाविद्यालय में हुआ शपथ समारोह का आयोजन

गुनाMay 13, 2022 / 12:59 pm

Narendra Kushwah

gn130515_1.jpg

,,

गुना. स्थानीय कलमकार कॉलोनी स्थित ओमकार नर्सिंग महाविद्यालय में अन्तरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस पर शपथ समारोह का आयोजन किया गया। महाविद्यालय की शिक्षिका दिव्या रैकवार ने फ्लोरेंस नाइट एंगल द्वारा दिए गए संकल्प की शपथ दिलाई। महाविद्यालय के नर्सिग विभागध्यक्ष निर्मल नागर ने नर्सिंग दिवस का परिचय देते हुए बताया कि अगर हमें वैश्विक स्वास्थ्य को सुरक्षित करना है तो हमें ज्यादा से ज्यादा नर्सिंग क्षेत्र में निवेश करना होगा तथा नर्सेस के अधिकारों का सम्मान करना होगा। जिससे हम एक मजबूत स्वास्थ्य तंत्र का निर्माण कर सकेगें।
मुख्य अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष गजेन्द्र सिकरवार ने अपने उद्बोधन में कहा कि नर्सिंग सेवा एक ऐसा स्त्रोत है जो परोपकारी होने के साथ मेहनती है। वो दिन रात अपनी फ्रिक किए बिना अपने मरीजों की निस्वार्थ सेवा करते हंै। विशेष अतिथि हर्षवर्धन जैन सिविल सर्जन गुना ने नर्सिंग तथा पैरामेडिकल क्षेत्र में आने वाली चुनोतियों से अवगत कराते हुए बताया कि इस क्षेत्र में काम करने में समस्याएं तो बहुत आती है पर अंत में जो उत्कृष्ट कार्य इनके द्वारा किया जाता है वो अतुलनीय है।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित प्रोफेसर सतीष चतुर्वेदी ने सभी छात्र-छात्राओं को मेहनत, लगन और दृष्ठ संकल्पित होकर नर्सिंग कार्य करने का आह्वन किया। विशिष्ट अतिथि अरूण चतुर्वेदी ने उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं में नर्सिग कार्य को सराहनीय शैली में करने का अह्वाहन किया। एक नर्स को व्यवहार कुशल होते हुए पूर्ण परिपक्वता से कार्य करना चाहिए।
कार्यक्रम में उपस्थित वरिष्ठ भाजपा नेता व पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष सूर्य प्रकाश तिवारी ने सारे छात्र-छात्राओं को इस दिन की शुभकामनाएं देते हुए उन्हें सदैव आगे बढ़ने का आह्वान किया।
संस्था के चेयरमेन प्रदीप सेन ने बताया कि नर्सिंग सेवा का क्षेत्र है, जहां कई बार विषम परिस्थितियों में कार्य करना पड़ता है। जैसा कि अभी पिछले दो वर्षो कोविड महामारी में हुआ लेकिन तब भी पूरे धैर्य और श्रृद्धा से नर्सिंग व पैरामेडिकल स्टॉफ ने अपनी जिम्मेदारी निभायी और यही है उनके पद की सार्थकता और गरिमा।
इसी तारतम्य में महाविद्यालय के चेयरमेन, संचालक एवं अतिथिगणों द्वारा संस्था के शिक्षकों को सम्मानित किया गया। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी स्टूडेन्ट ऑफ द ईयर के लिए महाविद्यालय की जी.एन.एम तृतीय वर्ष की छात्र बिटटू बरमन को चुना गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए गए। स्पोर्टस फेस्ट में विजयी छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। महाविद्यालय के पूर्व छात्रों को शासकीय चिकित्सा क्षेत्र चयनित होने पर शुभकामानाएं प्रेषित करते हुए स्मृति चिन्ह भेंट किए गए। कार्यक्रम में महाविद्यालय डॉं मधु कृष्णानी, आनंद मंगल, डॉ ऋषिकेश्वर त्रिवेदी तथा महाविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी कुनाल देशमुख, नर्सिंग विभागाध्यक्ष निर्मल नागर एवं समस्त स्टाफ और छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग में नर्सिंग स्टाफ ही रीड की हड्डी
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बूढ़े बालाजी पर नर्सिंग स्टाफ का स्वागत कर नर्सिंग डे मनाया गया। सबसे पहले वरिष्ठ एएनएम लक्ष्मी प्रजापति का सभी ने शॉल और श्रीफल से स्वागत किया। तदुपरांत सेवाभावी कविता धाकड़ एवं निधि श्रीवास्तव स्टाफ नर्स का भी स्वागत किया गया। इस मौके पर डॉ रामवीर सिंह रघुवंशी ने बताया कि स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग में नर्सिंग स्टाफ ही रीड की हड्डी है। यह अत्यंत सेवाभावी होती हैं एवं इन्हीं की वजह से चिकित्सक लोग मरीजों की सेवा कर पाते हैं। इस प्रकार यह एक ऐसा स्टाफ है, जिस पर मेहनत पड़ती है। जिसमें त्याग और समर्पण की भावना है लेकिन इनका कहीं भी नाम नहीं आता, ऐसी विभूतियों को आज हम सब प्रणाम करें। इस मौके पर आकाश प्रजापति, जितेंद्र पाल, दीपक नाखरे, नरेंद्र लोधा लक्ष्मी नारायण प्रजापति रविंद्र कुशवाहा वीरेंद्र रजक, सौरभ रघुवंशी, मुन्ना लाल रजक, योगेश योगी, संजय बाल्मिक आदि उपस्थित थे।

Home / Guna / वैश्विक स्वास्थ्य को सुरक्षित करना है तो हमें ज्यादा से ज्यादा नर्सिंग क्षेत्र में निवेश करना होगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो