script110 किलो मावा, दो क्विंटल घी और दो क्विंटल क्रीम जब्त, त्योहार पर खपाने की थी तैयारी | 110 kg mawa, two quintals of ghee and two quintals of cream seized | Patrika News
ग्वालियर

110 किलो मावा, दो क्विंटल घी और दो क्विंटल क्रीम जब्त, त्योहार पर खपाने की थी तैयारी

भिंड के गोरमी क्षेत्र के कृपे का पुरा गांव में चल रही डेयरी से रिफाइंड, पाम ऑयल भी बरामद

ग्वालियरOct 09, 2021 / 11:36 pm

Vikash Tripathi

110 किलो मावा, दो क्विंटल घी और दो क्विंटल क्रीम जब्त, त्योहार पर खपाने की थी तैयारी

110 किलो मावा, दो क्विंटल घी और दो क्विंटल क्रीम जब्त, त्योहार पर खपाने की थी तैयारी

भिंड, गोरमी. दीपावली पर मिठाई की दुकानों पर खपाने के उद्देश्य से मिलावटी मावा, घी एवं क्रीम का बड़ा भण्डारण करने वाले डेयरी संचालक को पकड़ लिया है। आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी के अलावा खाद्य पदार्थों में मिलावट करने के आरोप में केस दर्ज किया गया है। छापामार कार्रवाई में डेयरी से एक क्विंटल 10 किलो मावा, दो क्विंटल घी, दो क्विंटल क्रीम के अलावा पॉम ऑयल की टिनें एवं रिफाइंड भी बरामद किया गया है।
प्रभारी कलेक्टर प्रवीण फुल पगारे एवं एसपी मनोज कुमार सिंह के संयुक्त निर्देश पर सीएमएचओ डॉ. अजीत मिश्रा के मार्गदर्शन में खाद्य सुरक्षा अमले ने पुलिस बल को साथ लेकर 08 अक्टूबर की रात 8:45 बजे गोरमी क्षेत्र के कृपे का पुरा गांव में संचालित नीलेश सिंह नरवरिया पुत्र रामसेवक सिंह नरवरिया की डेयरी पर छापामार कार्रवाई को अंजाम दिया। आनन फानन में की गई कार्रवाई के दौरान डेयरी संचालक को भागने का मौका भी नहीं मिल पाया।
सशस्त्र पुलिस बल के साथ खाद्य सुरक्षा अमले ने दी दबिश
एसपी मनोज कुमार सिंह के निर्देश व एएसपी कमलेश खरपुसे की निगहबानी में गोरमी थाना प्रभारी सुरेशचंद्र शर्मा के साथ खाद्य सुरक्षा अधिकारी अविनाश गुप्ता व रीना बंसल ने कृपे का पुरा में चल रही डेयरी पर दबिश दी। मुखबिर द्वारा सूचना दी गई थी कि डेयरी पर मिलावटी मावा, घी व क्रीम तैयार की जा रही है। छापामार कार्रवाई के उपरांत की गई सैंपलिंग में सूचनाकर्ता की शिकायत सही पाई गई। ऐसे में डेयरी संचालक नीलेश नरवरिया के खिलाफ केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार करने के बाद 09 अक्टूबर की दोपहर न्यायालय में पेश किया गया जहां से उसे जेल भेजा गया है।
अटेर एवं मेहगांव क्षेत्र में तैयार आ रहा मिलावटी मावा: उल्लेखनीय है कि अटेर विकास खंड अंतर्गत बलारपुरा, परा, चौम्हों, खरिका सहित करीब तीन दर्जन डेयरियों पर मिलावटी मावा बड़े पैमाने पर तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा मेहगांव क्षेत्र के राऊपुरा, प्रतापपुरा, नुन्हड़, सोनी, मेंहदौली, सिलौली, सुकाण्ड, सौंधा, मुस्तरी सहित दो दर्जन से अधिक गांवों में डेयरियों पर नकली घी और मावा बनाने का काम दीपावली पर्व के लिए जोर शोर से किया जा रहा है।

Home / Gwalior / 110 किलो मावा, दो क्विंटल घी और दो क्विंटल क्रीम जब्त, त्योहार पर खपाने की थी तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो