scriptभीड़ भरे टोपी बाजार की तीन दुकानों में लगी आग, 30 लाख का नुकसान | fire in shop at maharajbada | Patrika News
ग्वालियर

भीड़ भरे टोपी बाजार की तीन दुकानों में लगी आग, 30 लाख का नुकसान

भीड़ भरे टोपी बाजार की तीन दुकानों में लगी आग, 30 लाख का नुकसान

ग्वालियरMay 12, 2018 / 09:51 am

Gaurav Sen

maharaj bada

ग्वालियर। शहर के सबसे व्यस्त बाजारों में से एक टोपी बाजार में दोपहर आग लग गई। व्यवसाइयों ने फायर ब्रिगेड को सूचना देने के साथ ही अपने स्तर पर भी अंदर से लोगों को बाहर निकाला और आग बुझाने के प्रयास किए। फायर ब्रिगेड के आने के बाद पहले डेढ़ इंच फिर एक इंच के पाइप से तीन गाड़ी पानी फेंका, मार्केट में 4 से 5 फीट जगह होने के कारण लगभग डेढ़ घंटे में आग पर काबू पाया जा सका।

सहालग का सीजन होने के कारण लगभग सभी दुकानों में भीड़ थी, अचानक आग लगने से पूरे बाजार में अफरा-तफरी मच गई थी। ४ बजे दमकल दस्ता वापस चला गया एक बंद दुकान से फिर धुुंआ दिखा तो फायर ब्रिगेड को फोन किया तो दोबारा से दो गाड़ी आई और आग को बुझाया गया। आग को बुझाने के लिए दमकल की पांच गाडि़यां पानी लगा। फायर ब्रिगेड चाबी पार्किंग की वजह से भी 15 मिनट लेट अंदर पहुंच पाई।


breaking : प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने सिंधिया पर साधा निशाना,कमलनाथ को लेकर भी दिया बड़ा बयान

दूसरी दुकानें बचीं
जिस दुकान में आग लगी थी, उसके आसपास विवाह आदि का सामान की दुकानें हैं जहां आंशिक नुकसान था। अगर यह आग रात के समय लगती तो पूरी मार्केट आसपास की लगभग ६० दुकानों के लिए घातक साबित हो सकती थी।

यह भी पढ़ें

रिवाइज फंड लेकर सरकार को चूना लगाने की तैयारी, फंड खर्च, 8 साल में भी पूरे नहीं हुए काम

यह हुआ है नुकसान

यह भी पढ़ें

आसमान से आग हुई बरसना शुरू, गर्म हवाओं ने छुटाए पसीने, अस्पताल में पहुंचने लगे मरीज



बेतरतीब लगे मीटर, खस्ता सप्लाई लाइन
मार्केट के तहखाने में सभी दुकानदारों के मीटर बेतरतीब लगे थे, इसके साथ ही सप्लाई लाइन भी बहुत ही कमजोर और अस्त-व्यस्त नजर आईं। दुकानदारों का कहना है कि कुछ समय पहले इन मीटर्स को व्यवस्थित करने के लिए आवेदन दिया था, लेकिन बिजली कंपनी के अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया। अब जो आग लगी है, वह सबसे पहले नीचे ही लगी और थोड़ी ही देर में व्यवसाई अनिल कपूर की दुकानों को चपेट में ले लिया।

 

maharaj bada news
सिपाही की हिम्मत : आग के बीच हिम्मत कर पुलिस सिपाही मथुरादास अंदर घुस गए। इसके बाद उन्होंने अंदर की स्थिति की जानकारी बाहर आकर दी और स्वयं भी आग पर नियंत्रण पाने के प्रयास में लग गए।
एसोसिएशन की हुई बैठक : हादसे के बाद टोपी बाजार एसोसिएशन की बैठक हुई। जिसमें व्यवसाइयों ने आने वाले समय में ऐसे हालात से बचने के लिए पर्याप्त इंतजाम की बात कही। इसके साथ ही व्यापारी स्थानीय पार्षद, किसी वरिष्ठ व्यापारी के न आने से क्षुब्ध नजर आए।

Home / Gwalior / भीड़ भरे टोपी बाजार की तीन दुकानों में लगी आग, 30 लाख का नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो