script 11000 दीपों से रोशन हुई लक्ष्मण तलैया | Lord Shri Ram Prana Pratistha | Patrika News

11000 दीपों से रोशन हुई लक्ष्मण तलैया

locationग्वालियरPublished: Jan 21, 2024 11:05:00 pm

आज दीपों से अपने-अपने घर, दुकान गली, मोहल्लों को सजाएं

Lord Shri Ram Prana Pratistha
11000 दीपों से रोशन हुई लक्ष्मण तलैया
अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा का उत्सव ग्वालियर शहर में रविवार से शुरू हो गया। संगीतधानी ग्वालियर के ऐतिहासिक दुर्ग की तलहटी में स्थित लक्ष्मण तलैया रविवार की शाम 11000 दीपों की रोशनी से रौशन हो गई। इस अद्भुत व अलौकिक दृश्य के साक्षी बने लक्ष्मण तलैया के निवासी।
ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने शहरवासियों के साथ 11 हजार दीप प्रज्ज्वलित किए। एक साथ इतने दीपों के प्रज्ज्वलन से लक्ष्मण तलैया ही नहीं ग्वालियर दुर्ग की प्राचीर भी दीप्तमान हो गई। पवित्र नगरी अयोध्या में रामलला प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में यह दीपदान कार्यक्रम आयोजित किया गया था।
मंत्री तोमर ने लक्ष्मण तलैया परिसर में स्थित मंदिरों में पूजा-अर्चना की और दीपदान के बाद भगवान श्रीराम की आरती उतारी। भक्तजनों ने भगवान श्रीराम, जानकी एवं हनुमानजी के जयकारे लगाए। लक्ष्मण तलैया परिसर में स्थित राम-जानकी मंदिर, राधा-कृष्ण मंदिर, भगवान बराह मंदिर, हनुमानजी मंदिर व भोलेनाथ जी के मंदिर और लक्ष्मण तलैया 11 हजार दीपों से जगमग हो गए।
भगवान श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा पर सारा देश दीपावली मना रहा: तोमर
ऊर्जा मंत्री तोमर ने कहा, एक समय मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के वनवास से वापस आने की खुशी में 'राम ज्योति' जलाकर अयोध्या में दीपावली मनाई गई थी, तो आज प्राण-प्रतिष्ठा होने की खुशी में सारे देश के साथ ग्वालियरवासी दीपावली मना रहे हैं। 22 जनवरी को अयोध्या में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है, यह अवसर हम सबके लिए दीपावली की तरह है। दीपावली के पूर्व धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है ग्वालियर में आज लक्ष्मण तलैया पर 'राम ज्योति' प्रज्ज्वलित कर हम धनतेरस का त्योहार मना रहे हैं। जिस आनंद में यह कार्यक्रम हो रहा है, यह और खुशी की बात है, क्योंकि जहां आनंद है, वहीं भगवान श्री राम हैं।
ये रहे मौजूद
कार्यक्रम में जिला अध्यक्ष अभय चौधरी, अशोक शर्मा, अरूण कुलश्रेष्ठ, योगेंद्र तोमर, बृज मोहन शर्मा, सरला शर्मा, संयुक्त कलेक्टर संजीव जैन, एसडीएम ग्वालियर सिटी अतुल सिंह व एसडीएम लश्कर नरेश कुमार गुप्ता सहित अन्य अधिकारियों ने भी दीप प्रज्ज्वलन में हिस्सा लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो