scriptप्रदेश के इस शहर में छह दिन से सीवियर कोल्ड डे, 48 घंटे बाद होगी बारिश! | winter increase : Weather alert heavy rains madhya pradesh | Patrika News
ग्वालियर

प्रदेश के इस शहर में छह दिन से सीवियर कोल्ड डे, 48 घंटे बाद होगी बारिश!

Gwalior weather,winter will increase in these districts, heavy rain gwalior : ग्वालियर चंबल संभाग में मौसम में लगातार गिरावट के चलते दिन में भी ठिठुर रहे शहर के लोग

ग्वालियरDec 30, 2019 / 12:18 pm

monu sahu

winter increase : Weather alert heavy rains madhya pradesh

प्रदेश के इस शहर में छह दिन से सीवियर कोल्ड डे, 48 घंटे बाद होगी बारिश!

ग्वालियर। ग्वालियर चंबल संभाग मेें लगातार तीन दिनों से पांच डिग्री से नीचे चल रहे तापमान के चलते इन दिनों ठंड ने विकराल रूप ले लिया है। सुबह से रात तक हाड़कंपकपाने वाली सर्दी से लोगों का बुरा हाल है। रविवार की सुबह कोहरा और दिनों की अपेक्षा कम रहा। इसके चलते सुबह 9 बजे के बाद हल्की धूप निकली। लेकिन दिन भर धूप के बाद भी लोगों को जरा भी राहत नहीं मिली। इसके चलते लोग को घरों के अंदर भी हवाओं ने परेशनियों में डाल दिया। वहीं सोमवार सुबह से कहरा छाया रहा जो कि करीब 10 बजे रहा और दोपहर के 12 बजे तक धूप भी नहीं निकली है। मौसम विभाग के अनुसार सामान्य से अधिकतम तापमान 6.5 डिग्री कम होने पर सीवियर कोल्ड डे होता है।
इसके चलते पिछले छह दिनों से सीवियर कोल्ड डे की गिरफ्त में शहर है। इसके चलते सर्दी का प्रकोप बढ़ रहा है। वहीं रविवार को दिन हवाओं के चलने से गलन भरी सर्दी से लोग परेशान होते रहे। वहीं शाम होते ही सर्दी का असर बढ़ गया। इससे रात में लोगों को काफी परेशानी आई। रविवार को अधिकतम तापमान 13.0 और न्यूनतम 4.4 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को सीवियर कोल्ड डे रहा है।
महाकौशल रद्द, कई ट्रेनें घंटों लेट
कोहरे की वजह से रविवार को भी यात्रियों को राहत नहीं मिली। इसके चलते दिल्ली से आने वाली दर्जन भर ट्रेनें कई घंटे की देरी से ग्वालियर पहुंची। वहीं नई दिल्ली से जबलपुर आने जाने वाली महाकौशल एक्सप्रेस को रद्द कर दिया है। रविवार को नई दिल्ली से मालवा एक्सप्रेस 4 घंटे 20 मिनट, भोपाल एक्सप्रेस 1 घंटे 50 मिनट, कर्नाटक एक्सप्रेस 3 घंटे 58, तमिलनाडु एक्सप्रेस 3 घंटे 3 मिनट, अमृतसर दादर एक्सप्रेस 2 घंटे 18 मिनट, दक्षिण एक्सप्रेस 2 घंटे 12 मिनट, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस 1 घंटे 20 मिनट, सचखंड एक्सप्रेस 6 घंटे 47 मिनट की देरी से ग्वालियर पहुंची। वहीं भोपाल से कर्नाटक एक्सप्रेस 1 घंटे 4 मिनट, श्रीधाम एक्सप्रेस 1 घंटे 22 मिनट, सचखंड एक्सप्रेस 2 घंटे 58 मिनट, मंगला एक्सप्रेस 3 घंटे 33 मिनट, केरला एक्सप्रेस 2 घंटे 24 मिनट, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस 1 घंटे 24 मिनट की देरी से ग्वालियर पहुंची।
2 दिन बाद बारिश
मौसम वैज्ञानिक सीके उपाध्याय ने बताया कि कोहरा अब धीरे- धीरे कुछ कम होगा। इसके चलते रात का तापमान भी बढ़ेगा। वहीं पश्चिमी विक्षोभ के कारण एक और दो जनवरी को हल्की बारिश होने की संभावना बनी हुई है।
जम्मू फ्लाइट आज फिर रहीे रद्द्
मौसम में आ रहे बदलाव के चलते इन दिनों फ्लाइटों पर काफी असर पड़ रहा है। स्पाइसजेट की फ्लाइट लगातार चार दिनों से ग्वालियर से जम्मू की फ्लाइट को रद्द किया जा रहा है। यह फ्लाइट रविवार को भी रद्द रही। इसके चलते हैदराबाद से ग्वालियर की फ्लाइट दो घंटे 10 मिनट की देरी से ग्वालियर आ सकी। फ्लाइट के देरी से आने और रद्द होने से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

ऐसे रहा सीवियर कोल डे

दिनांक तापमान सामान्य से कम

Home / Gwalior / प्रदेश के इस शहर में छह दिन से सीवियर कोल्ड डे, 48 घंटे बाद होगी बारिश!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो