scriptजानिए खाली पेट मूंग स्प्राउट के सेवन से होने वाले इन अद्भुत फायदों के बारे में, वेट लॉस से लेकर हार्ट की सेहत को स्वस्थ रखने में करता है मदद | amazing health benefits of moong sprouts on an empty stomach | Patrika News
स्वास्थ्य

जानिए खाली पेट मूंग स्प्राउट के सेवन से होने वाले इन अद्भुत फायदों के बारे में, वेट लॉस से लेकर हार्ट की सेहत को स्वस्थ रखने में करता है मदद

Moong Sprouts Benefits: मूंग की दाल का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द होता है, लेकिन इसका सेवन यदि अंकुरित करके किया जाता है तो ये सेहत को स्वस्थ बना के रखने में और भी ज्यादा फ़ायदेमन्द साबित होते हैं।
 

नई दिल्लीApr 29, 2022 / 09:00 pm

Neelam Chouhan

जानिए खाली पेट मूंग स्प्राउट के सेवन से होने वाले इन अद्भुत फायदों के बारे में, वेट लॉस से लेकर हार्ट की सेहत को स्वस्थ रखने  में करता है मदद

amazing health benefits of moong sprouts on an empty stomach

Moong Sprouts Benefits: मूंग दाल की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है, इसमें फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, ज़िंक और आदि चीजें प्रचुर मात्रा में पाई जाती हैं। वहीं ये विटामिन ई के जैसे फायदेमंद तत्वों से भी भरपूर होता है। अंकुरित मूंग के सेवन से फैट की मात्रा धीरे-धीरे कम होती जाती है वहीं ये बेली फैट की समस्या को दूर करने में भी मदद करता है।
जानिए अंकुरित चने के सेवन से होने वाले इन अद्भुत फायदों के बारे में।
1.पेट के लिए होता है फ़ायदेमन्द
पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करना चाहते हैं तो रोजाना खाली पेट अंकुरित मूंग को डाइट में शामिल कर सकते हैं, ये फाइबर की मात्रा से भरपूर होते हैं। वहीं इनके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता जाता है। यदि आप पाचन तंत्र को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो इन्हें डाइट में शामिल कर सकते हैं।
2.इम्युनिटी को बनाता है मजबूत
इम्यून सिस्टम को मजबूत बनना चाहते हैं तो रोजाना खाली पेट अंकुरित चने को शामिल कर सकते हैं, ये फाइबर से भरपूर होते हैं वहीं इनमैं कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम होती है। इनके सेवन से पाचन तंत्र दिन-प्रतिदिन मजबूत होता जाता है। इसलिए पाचन तंत्र को मजबूत बना के रखने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं।
3.हार्ट
हार्ट को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो अंकुरित मूंग का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, इसमें ओमेगा 3 की मात्रा भरपूर होती है। इसलिए हार्ट की सेहत को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो खाली पेट मूंग की दाल का सेवन जरूर करें।


 
4.वजन कम करने में करता है मदद
रोजाना अंकुरित मूंग का सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन काफी हद तक नियंत्रण में रहता है, क्योंकि इनमें फैट की मात्रा न के बराबर होती है। इसलिए वेट को कंट्रोल करने कि सोंच रहे हैं साथ ही साथ बेली फैट को दूर करने कि सोंच रहे हैं तो रोजाना स्प्राउट मूंग का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: इन 4 हेल्दी स्नैक्स को करें डाइट में शामिल, वजन के साथ बेली फैट की समस्या को दूर करने में करते हैं मदद

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / जानिए खाली पेट मूंग स्प्राउट के सेवन से होने वाले इन अद्भुत फायदों के बारे में, वेट लॉस से लेकर हार्ट की सेहत को स्वस्थ रखने में करता है मदद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो