scriptSnacks For Weight Loss: इन 4 हेल्दी स्नैक्स को करें डाइट में शामिल, वजन के साथ बेली फैट की समस्या को दूर करने में करते हैं मदद | best healthy snacks for weight loss | Patrika News

Snacks For Weight Loss: इन 4 हेल्दी स्नैक्स को करें डाइट में शामिल, वजन के साथ बेली फैट की समस्या को दूर करने में करते हैं मदद

locationनई दिल्लीPublished: Apr 29, 2022 08:24:40 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Snacks For Weight Loss: वजन को कम कि सोंच रहे हैं तो इन हेल्दी स्नैक्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं, इनके सेवन से न केवल वन कम होता है बल्कि स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती जाती हैं।
 

इन 4 हेल्दी स्नैक्स को करें डाइट में शामिल, वजन के साथ बेली फैट की समस्या को दूर करने में करते हैं मदद

best healthy snacks for weight loss

Snacks For Weight Loss: शरीर को स्वस्थ और फिट बना के रखना चाहते हैं तो डाइट के ऊपर अधिक ध्यान देने कि जरूरत होती है, डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करने कि जरूरत होती है जो कि पोषक तत्वों से भरपूर हों वहीं इनमैं कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम हो। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे स्नैक्स के बारे में बताएंगें जो स्वादिष्ट ही नहीं होते बल्कि कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनके सेवन से वजन कम होने में बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है।
जानिए इन स्नैक्स के बारे में जो वजन कम करने में आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकते हैं।
 
1.मिक्स नट्स का करें सेवन
मिक्स नट्स का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, मिक्स नट्स में आप अखरोट, अंजीर और मुनक्का का सेवन कर सकते हैं, ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ वजन को कम करने में भी सहायक होते हैं। इसलिए मिक्स नट्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
2.स्प्राउट्स का कर सकते हैं सेवन
वजन कम करने कि सोंच रहे हैं तो डाइट में स्प्राउट्स वेज सलाद को शामिल कर सकते हैं, इनमें फाइबर, मिनरल्स, विटामिन की मात्रा भरपूर होती है, वहीं ये बेली फैट की समस्या को दूर करने में बहुत ही ज्यादा मदद करते हैं। इसलिए वजन कम करने कि सोंच रहे हैं तो स्प्राउट्स का सेवन कर सकते हैं।
3.बेक्ड स्वीट पोटैटो
आलू का सेवन आमतौर पर सभी को बेहद पसंद होता है, यदि आप भी आलू खाना बहुत ही ज्यादा करते हैं तो और वजन को कंट्रोल करने कि भी सोंच रहे हैं तो स्वीट पोटैटो एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। आलू की जगह आप उसकी तरह ही दिखने वाले शकरकंद को शामिल कर सकते हैं। ये वजन कम करने में बेहद मददगार होते हैं। वहीं ये फाइबर की मात्रा से भी भरपूर होते हैं और इनमें कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज के कारण प्रभावित हो सकते हैं बॉडी के ये 4 अंग, जानिए कैसे कर सकते हैं बचाव
 
4.मखाना
मखाना का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, वहीं ये स्वादिष्ट भी होता है। मखाना ग्लूटिन फ्री होता है इनमैं कार्बोहायड्रेट की मात्रा प्रचुर होती है। इसलिए वेट को कम करने कि सोंच रहे हैं तो स्नैक्स के रूप में मखाने का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: आयुर्वेद से जानिए कि इन फलों के सेवन के बाद क्यों नहीं करना चाहिए पानी का सेवन, सेहत को हो सकती हैं कई समस्याएं

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

ट्रेंडिंग वीडियो