scriptवेट लॉस से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक है आवलें की चाय, आप भी जानें | Amla tea is helpful in reducing the weight | Patrika News
स्वास्थ्य

वेट लॉस से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक है आवलें की चाय, आप भी जानें

आवलें का सेवन तो सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके सेवन से शरीर से ढेरों बीमारियां दूर होती हैं, वहीं ये वेट कम करने में सहायक होता है।

नई दिल्लीNov 24, 2021 / 07:53 pm

Neelam Chouhan

वेट लॉस से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक है आवलें की चाय, आप भी जानें

Amla tea is helpful in reducing the weight

नई दिल्ली। सर्दी का सीजन आ गया है ऐसे में वजन के तेजी से बढ़ने का खतरा दो गुना बढ़ जाता है। सर्दियों के मौसम में आमतौर पर एक्सरसाइज करने की अधिक जरूरत होती है ताकि वजन तेजी से न बढ़े। माना जाता है कि सर्दी के मौसम में वजन तेजी से इसलिए बढ़ता है क्योंकि इस मौसम में लोग बाहर जाना ज्यादा पसंद नहीं करते हैं वहीं ठंड होने के कारण घर पर रहना उन्हें ज्यादा पसंद होता है। ऐसे में इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है और फैट भी अधिक बढ़ने लगता है। ऐसे में आवलें की चाय काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकती है। आंवला सेहत के लिए कितना ज्यादा अच्छा होता है इस बात को तो आप जानते ही होंगें आवलें में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो पेट की सेहत को स्वस्थ रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार होती है।
इसलिए जानते हैं कि आवलें के रोजाना सेवन से शरीर को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।
वेट लॉस से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक है आवलें की चाय, आप भी जानें
सबसे पहले जानिए कि आवलें की चाय को कैसे बनाएं
सबसे पहले आप कम से कम दो कप पानी लें, फिर इसे गर्म होने दें आप गर्म पानी में ही आप अदरक, तुलसी के पत्ते और एक चमच सूखे हुए आवलें के पाउडर को मिलाएं। अब इस सामग्री को अच्छे से गर्म हो जाने दें। उसके बाद जब ये अच्छे से उबल जाए तो आप इसे छान कर इसका सेवन करें। ये स्वाद में तो अच्छी होती ही है वहीं वेट लॉस में भी बहुत ही ज्यादा मददगार हो सकती है।
यह भी पढ़ें:वेट को करना चाहते हैं कम तो डाइट में शामिल करें इन चार तरह की रोटियों को

डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक होता है आंवला
आवलें से होने वाले फायदों कि बात करें तो इसमें एंटी डायबिटिक क्वालिटीज़ होती हैं। इसके रोजाना सेवन से आपका डायबिटीज का लेवल काफी हद तक कंट्रोल में रहता है। आवलें की चाय वहीं डायबिटीज को कंट्रोल करके रखने में बहुत ही ज्यादा सहायक होती है। इसे आप अनेकों तरीकों से सेवन कर सकते हैं जैसे कि आवलें की चाय को, चटनी के रूप में, सब्जी के रूप में, जूस के रूप में या किसी भी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके सेवन ब्लड सर्कुलेशन काफी हद तक इम्प्रूव होता जाता है। यदि आप भी डायबिटीज के पेशेंट हैं तो इसको कंट्रोल करने के लिए आप आवलें को अपनी रोज की डाइट में जरूर शामिल करें।
अब जानिए कि आवलें के सेवन से होने वाले और फायदों के बारे में-
-आवलें के सेवन से आपकी आंखों की रोशनी लंबे समय तक स्वस्थ बनी रहती है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है
-यदि पेट से कोई भी समस्या रहती है जैसे कि कब्ज, अपच, पेट में दर्द, गैस आदि समस्या भी दूर होती जाती है
-खून की कमी को भी आंवला दूर करता है, ये ब्लड सर्कुलेशन को इम्प्रूव करता है
-यदि अक्सर आपको कमजोरी रहती है, तो भी आंवला का सेवन आपको फायदा पंहुचा सकता है
-दिल की सेहत से लेकर किडनी तक के लिए आवलें का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है

Home / Health / वेट लॉस से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक है आवलें की चाय, आप भी जानें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो