scriptसुबह उठते ही घबराहट क्यों महसूस होती है और इससे कैसे निपटें? | Causes and Remedies for Morning Anxiety When You Wake Up | Patrika News
स्वास्थ्य

सुबह उठते ही घबराहट क्यों महसूस होती है और इससे कैसे निपटें?

Why do I feel nervous when I wake up in the morning : क्या आप कभी सुबह उठकर बेचैनी महसूस करते हैं, इस बात को लेकर अनिश्चित रहते हैं कि ये परेशान करने वाली भावनाएं क्यों हो रही हैं? आप अकेले नहीं हैं।

Mar 27, 2024 / 10:48 am

Manoj Kumar

morning-anxiety.jpg

Why do I feel nervous when I wake up in the morning


बहुत से लोग सुबह की चिंता का अनुभव करते हैं, जो दिन की शुरुआत को सकारात्मक रूप से करने के लिए चुनौतीपूर्ण बना सकता है. हालांकि, सुबह की चिंता के ट्रिगर्स को समझना और प्रभावी मुकाबला करने की रणनीति सीखना आपको इन भावनाओं को प्रबंधित करने और शांति की भावना को वापस पाने में मदद कर सकता है।

आप सुबह चिंता के साथ क्यों जाग सकते हैं, इसके कुछ कारण ये हैं:



सुबह की चिंता पिछले दिन के तनावों और चिंताओं या आने वाले दिन की चिंताओं से शुरू हो सकती है। आने वाले कार्यों या जिम्मेदारियों के बारे में नकारात्मक विचार और पूर्वानुमान जागने पर आशंका और बेचैनी की भावना पैदा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-रात को सोने से पहले पैर के तलवों पर करें इस तेल की मालिश, दूर होती है कई समस्याएं

lack-of-sleep.jpg
 


हार्मोनल उतार-चढ़ाव, विशेष रूप से कोर्टिसोल का स्तर, सुबह के समय सबसे अधिक होता है, जो चिंता और बढ़ी हुई सतर्कता की भावनाओं में योगदान कर सकता है। हार्मोन के स्तर में ये प्राकृतिक परिवर्तन मूड और उत्तेजना को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे जागने पर चिंता बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें-कम नींद बना सकती है इस खतरनाक बीमारी का शिकार

नींद की खराब गुणवत्ता या अपर्याप्त नींद सुबह के समय चिंता की भावनाओं को बढ़ा सकती है। अनिद्रा या बेचैन नींद जैसी नींद की गड़बड़ी शरीर के प्राकृतिक नींद-जागने के चक्र को बाधित कर सकती है और आपको जागने पर थका हुआ और चिंतित महसूस करा सकती है।

सुबह की चिंता भी अतिचिंतन या जुगाली करने से हो सकती है, जहाँ आपका दिमाग नकारात्मक विचारों और चिंताओं में व्यस्त हो जाता है। पिछली घटनाओं का अति विश्लेषण या भविष्य की चुनौतियों का अनुमान लगाना चिंता की भावनाओं को बढ़ा सकता है और आराम करना मुश्किल बना सकता है।
morning-jitters.jpg
 


अब, सुबह की चिंता को प्रबंधित करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ प्रभावी रणनीतियां


अपने दिन की शुरुआत विश्राम को बढ़ावा देने और तनाव कम करने के लिए गहरी साँस लेने के व्यायाम से करें। अपनी नाक से धीमी, गहरी साँस लें, कुछ सेकंड के लिए रोकें, और फिर धीरे-धीरे अपने मुँह से बाहर निकालें। अपने मन और शरीर को शांत करने के लिए इस प्रक्रिया को कई बार दोहराएं।

एक शांत सुबह की दिनचर्या बनाएं जिसमें वे गतिविधियाँ शामिल हों जिन्हें आप आनंद लेते हैं, जैसे ध्यान, हल्का व्यायाम या जर्नलिंग। एक सुसंगत दिनचर्या स्थापित करना संरचना और स्थिरता प्रदान कर सकता है, जो चिंता की भावनाओं को कम करने में मदद करता है।

नकारात्मक विचारों को चुनौती दें और उन्हें सकारात्मक पुष्टि या यथार्थवादी दृष्टिकोण से बदलें। अपने आप को याद दिलाएं कि चिंतित विचार अस्थायी होते हैं और वास्तविकता के द्योतक नहीं होते हैं। अपने जीवन के प्रति कृतज्ञता और सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें ताकि अपनी मानसिकता को बदल सकें

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / सुबह उठते ही घबराहट क्यों महसूस होती है और इससे कैसे निपटें?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो