scriptखतरा आपके घर में! शैंपू, सनस्क्रीन, शेविंग क्रीम में मौजूद रसायन कर सकते हैं दिमाग को खराब | Common Household Items Linked to Brain Disorders: Study | Patrika News
स्वास्थ्य

खतरा आपके घर में! शैंपू, सनस्क्रीन, शेविंग क्रीम में मौजूद रसायन कर सकते हैं दिमाग को खराब

अध्ययन में पाया गया है कि लोकप्रिय घरेलू सामानों में दो ऐसे रसायन होते हैं जो ऑटिज्म (मस्तिष्क के विकास से संबंधित) और मल्टीपल स्केलेरोसिस (तंत्रिका तंत्र की पुरानी बीमारी) जैसे न्यूरोलॉजिकल विकारों के विकास में भूमिका निभाते हैं।

जयपुरMar 28, 2024 / 05:25 pm

Manoj Kumar

household-chemicals-product.jpg

Common Household Items Linked to Brain Disorders: Study

अध्ययन में पाया गया है कि लोकप्रिय घरेलू सामानों में दो ऐसे रसायन होते हैं जो ऑटिज्म (मस्तिष्क के विकास से संबंधित) और मल्टीपल स्केलेरोसिस (तंत्रिका तंत्र की पुरानी बीमारी) जैसे न्यूरोलॉजिकल विकारों के विकास में भूमिका निभाते हैं।
यह मानव स्वास्थ्य को खराब करने वाले रसायनों के बारे में पिछले शोध को जोड़ता है।

1,800 से अधिक सामान्य घरेलू रसायनों की जांच की गई। दो को दिमाग की सेहत पर ख़राब प्रभाव डालने वाला पाया गया।
अध्ययन के अनुसार ये रसायन Quaternary Ammonium Compounds (जिन्हें ‘क्वाट्स’ या क्यूएसी भी कहा जाता है) और ऑर्गनोफॉस्फेट फ्लेम रिटार्डेंट हैं जो नेचर न्यूरोसाइंस में प्रकाशित हुआ है।

दूसरी ओर, ऑर्गनोफॉस्फेट फ्लेम रिटार्डेंट इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, निर्माण सामग्री और कुछ फर्नीचर फोम या प्लास्टिक में मौजूद होते हैं।
शोधकर्ताओं ने कहा कि दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करने वाली तंत्रिका संबंधी समस्याओं में, केवल कुछ मामलों को ही आनुवंशिकी के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

इस बात का संकेत मिलता है कि अज्ञात पर्यावरणीय कारक न्यूरोलॉजिकल बीमारी के महत्वपूर्ण कारक हैं।
घरेलू उत्पादों में मौजूद ये रसायन विशेष रूप से मस्तिष्क के . ऑलिगोडेंड्रोसाइट्स (Oligosaccharide) को प्रभावित करते हैं।

होती हैं। उनका मुख्य काम माइलिन नामक एक सुरक्षा आवरण बनाना है जो तंत्रिका कोशिकाओं के चारों ओर लपेटता है, तारों के चारों ओर इन्सुलेशन की तरह।
यह माइलिन तंत्रिका कोशिकाओं को संदेशों को तेजी से और अधिक कुशलता से भेजने में मदद करता है। तो, ऑलिगोडेंड्रोसाइट्स यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं कि आपका मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र ठीक से काम करें, तंत्रिका कोशिकाओं को प्रभावी ढंग से संचार करने में मदद करें।
अध्ययन के प्रमुख अन्वेषक, पॉल टेसर, स्कूल ऑफ मेडिसिन में इंस्टीट्यूट फॉर ग्लियल साइंसेज के निदेशक ने कहा, “ऑलिगोडेंड्रोसाइट्स के नुकसान से मल्टीपल स्केरोसिस और अन्य न्यूरोलॉजिकल बीमारियां होती हैं। अब हम दिखाते हैं कि उपभोक्ता उत्पादों में मौजूद विशिष्ट रसायन सीधे ऑलिगोडेंड्रोसाइट्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जो न्यूरोलॉजिकल बीमारी के लिए पहले से पहचाने जाने वाले जोखिम कारक का प्रतिनिधित्व करते हैं।”
शोधकर्ताओं ने प्रयोगशाला में सेलुलर और ऑर्गनोइड सिस्टम का उपयोग करके यह दिखाने के लिए किया कि Quaternary Ammonium Compounds ऑलिगोडेंड्रोसाइट्स को मरने का कारण बनते हैं, जबकि ऑर्गनोफॉस्फेट फ्लेम रिटार्डेंट ऑलिगोडेंड्रोसाइट्स के परिपक्वता को रोकते हैं।
उन्होंने दिखाया कि कैसे वही रसायन चूहों के विकासशील दिमाग में ऑलिगोडेंड्रोसाइट्स को नुकसान पहुंचाते हैं।

शोधकर्ताओं ने कहा कि आगे के शोध में वयस्कों और बच्चों के मस्तिष्क में रासायनिक स्तर को ट्रैक करना चाहिए ताकि बीमारी का कारण बनने या बिगड़ने के लिए आवश्यक जोखिम की मात्रा और लंबाई निर्धारित की जा सके।

Home / Health / खतरा आपके घर में! शैंपू, सनस्क्रीन, शेविंग क्रीम में मौजूद रसायन कर सकते हैं दिमाग को खराब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो