scriptDetox drink dangers effects, coma lower BP stroke risk | Detox drinks side effects : डिटॉक्स ड्रिंक भी हो सकता है जानलेवा, दिखने लगे ऐसे लक्षण तो तुरंत हो जाएं सतर्क | Patrika News

Detox drinks side effects : डिटॉक्स ड्रिंक भी हो सकता है जानलेवा, दिखने लगे ऐसे लक्षण तो तुरंत हो जाएं सतर्क

Disadvantages of having too much water in the body: शरीर से गंदगी बाहर निकालकर निरोगी बनने की चाहत में अगर आप भी खूब डिटॉक्स ड्रिंक ले रहे तो आपको इसके साइड इफेक्ट के बारे में पता होना चाहिए। ज्यादा डिटॉक्स पीने से जान को खतरा हो सकता है।

Published: April 09, 2022 02:56:13 pm

detox drinks side effects :डिटॉक्सिंग शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करने की प्रक्रिया है, जिसमें लोग तरह-तरह के हर्ब्स और फल-सब्जियों के का जूस पीते हैं। डिटॉक्सिफिकेश ने वेट कम करने से लेकर शरीर की सूजन कम करने जैसे कई दावे किए जाते हैं। डायबिटीज से लेकर बीपी और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने वाले ये ड्रिंक अगर अधिक मात्रा में पी लिए जाएं तो इसके साइड इफेक्ट भी खतरनाक होते हैं।
harmful_side_effects_of_drinking_detox_drinks.jpg
Detox drink dangers effects, coma lower BP stroke risk
डिटॉक्स ड्रिंक किन चीजों से बनता है- How to make detox drink
जड़ी बूटियों और मसालों को पानी या किसी जूस के साथ यूज किया जाता है। इसमें कैलोरी कम होती है। कई लोग डिटॉक्स के लिए सोना बाथ भी लेते हैं।
क्या हैं डिटॉक्सिफिकेशन के लिए ज्यादा लिक्विड नुकसानदायक- Why more liquids harmful for detoxification?
असल में शरीर को डिटॉक्स करने के लिए अधिक-से अधिक मात्रा में औषधिय ड्रिंक पीए जाते हैं। ऐसे में जब शरीर में पानी की अधिकता हो ती है तो हाइपोनेट्रेमिया का खतरा बढ़ जाता है। हाइपोनेट्रेमिया से ब्लड में सोडियम का स्तर बेहद घट जाता है और इससे सेल्स सूज जाती हैं।
सेल्स के सूजने से बढ़ता है ये खतरा, ये है हाइपोनेट्रेमिया के लक्षण- The risk of hyponatremia due to swelling of cells, recognize the symptoms
⦁ जी मिचलाना
⦁ उल्टी करना
⦁ सिरदर्द
⦁ उलझन
⦁ थकान
⦁ मांसपेशियों में ऐंठन
⦁ बेहोशी
बता दें कि, लक्षण गंभीरता में अलग-अलग हो सकते हैं, ऐसे में जरूरी है कि अगर आपको ऐसी समस्या डिटॉक्स के बाद नजर आए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। क्योंकि लो सोडियम से लो बी, स्ट्रोक या कोमा का खतरा बढ़ता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Thailand Open: PV Sindhu ने वर्ल्ड की नंबर 1 खिलाड़ी Akane Yamaguchi को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगहIPL 2022 RR vs CSK Live Updates: रोमांचक मुकाबले में राजस्थान ने चेन्नई को 5 विकेट से हरायासुप्रीम कोर्ट में अपने लास्ट डे पर बोले जस्टिस एलएन राव- 'जज साधु-संन्यासी नहीं होते, हम पर भी होता है काम का दबाव'ज्ञानवापी मस्जिद केसः सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, मामला जिला जज के पास भेजा जाए, सभी पक्षों के हित सुरक्षित रखे जाएंशिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतनCBI रेड के बाद तेजस्वी यादव ने केंद्र सरकार पर कसा तंज, कहा - 'ऐ हवा जाकर कह दो, दिल्ली के दरबारों से, नहीं डरा है, नहीं डरेगा लालू इन सरकारों से'Ola-Uber की मनमानी पर लगेगी लगाम! CCPA ने अनुचित व्यवहार के लिए भेजा नोटिस, 15 दिन में नहीं दिया जवाब तो हो सकती है कार्रवाईHyderabad Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने हैदराबाद एनकाउंटर को बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.