script पूनम पांडे के निधन के बाद डॉक्टरों की चेतावनी: हर भारतीय महिला को जरूरी है ये टीका | Doctors Warn of Rising Cervical Cancer After Poonam Pandey's Death | Patrika News

पूनम पांडे के निधन के बाद डॉक्टरों की चेतावनी: हर भारतीय महिला को जरूरी है ये टीका

locationजयपुरPublished: Feb 02, 2024 06:14:21 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

32 साल की मॉडल-अभिनेत्री पूनम पांडे के कैंसर से निधन के बाद डॉक्टरों का कहना है कि भारतीय महिलाओं को जरूर से सर्विक्स कैंसर का टीका लगवाना चाहिए। भारत में महिलाओं में होने वाले दूसरे सबसे आम कैंसर का नाम है सर्विक्स कैंसर, जो कुल मिलाकर 18 फीसदी मामलों के लिए जिम्मेदार है।

poonam-pandey-cervical-canc.jpg
Doctors Warn of Rising Cervical Cancer After Poonam Pandey's Death
32 साल की मॉडल और अभिनेत्री पूनम पांडेय के कैंसर से निधन के बाद डॉक्टरों ने कहा है कि भारतीय महिलाओं को जरूर से सर्वाइकल कैंसर का टीका लगवाना चाहिए।

सर्वाइकल कैंसर भारत में महिलाओं में दूसरा सबसे आम कैंसर है। हर साल होने वाले कुल कैंसर मामलों में 18 फीसदी इसी बीमारी के होते हैं। एक हालिया अध्ययन के अनुसार, दुनियाभर में होने वाले सर्वाइकल कैंसर के हर पांच में से एक मामला (21 फीसदी) भारत में होता है।
दुख की बात है कि भारत में इस बीमारी से होने वाली मौतों में भी हर चौथी मौत (23 फीसदी) महिलाओं की ही होती है।

फरीदाबाद के मैरेंगो एशिया हॉस्पिटल के वरिष्ठ सलाहकार और ऑन्कोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ Sunny Jain ने बताया, "सर्वाइकल कैंसर का टीका महिलाओं को ह्यूमन पैपिलोमावायरस (HPV) के कारण होने वाले सर्वाइकल कैंसर से बचाता है। हमें खुशी है कि सरकार कैंसर की रोकथाम के लिए गंभीर प्रयास कर रही है और 9 से 14 साल की लड़कियों को सर्वाइकल कैंसर का टीका लगाने की योजना बना रही है।"
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार 9 से 14 साल की लड़कियों को सर्वाइकल कैंसर से बचाने के लिए टीकाकरण को बढ़ावा देगी।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, सर्वाइकल कैंसर से बचाने वाला टीका इस बीमारी से बचने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपाय है।
याद रखें:

सर्वाइकल कैंसर HPV से जुड़ा है और टीके इसे रोक सकते हैं।
यह टीका भारतीय महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है।
सरकार जल्द ही 9 से 14 साल की लड़कियों को यह टीका लगाने की योजना बना रही है।
अपने और अपने प्रियजनों को स्वस्थ रखने के लिए इस टीके के बारे में जानकारी लें और इसका लाभ उठाएं।

ट्रेंडिंग वीडियो