scriptHealth Tips: लीची के छिलकों को फेके नहीं लाएं इस्तेमाल में, इसके हैं 5 बड़े फायदे,जानिए | effective benefits of lychee peel in hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: लीची के छिलकों को फेके नहीं लाएं इस्तेमाल में, इसके हैं 5 बड़े फायदे,जानिए

Lychee Peel Benefits: लीची का सेवन आमतौर पर सभी पसंद करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि लीची ही नहीं इसके छिलके भी कई सारे फायदेमंद तत्वों से भी भरपूर होते हैं, इसलिए जानिए लीची के छिलके से सेवन से होने वाले इन अद्भुत फायदों के बारे में।

नई दिल्लीJun 02, 2022 / 10:19 am

Neelam Chouhan

 लीची के छिलकों को फेके नहीं लाएं इस्तेमाल में, इसके हैं 5 बड़े फायदे,जानिए

effective benefits of lychee peel

Lychee Peel Benefits:लीची का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है,इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं।इसमें विटामिन बी, विटामिन सी, नियासिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, फोस्फोरोस जैसे फायदेमंद तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके सेवन से इम्युनिटी बूस्ट हो जाती है, वहीं ये किडनी से लेकर हार्ट की सेहत को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि लीची ही नहीं इसके छिलके भी कई सारे फायदेमंद तत्वों से भरपूर होते हैं, इसलिए जानिए लीची के छिलके से होने वाले इन अद्भुत फायदों के बारे में।
 
जानिए लीची के छिलकों से होने वाले इन फायदों के बारे में

1.हार्ट के सेहत के लिए होता है फायदेमंद
लीची ही नहीं इसके छिलके को सुखाकर इसके पाउडर का सेवन करते हैं तो भी ये हार्ट के सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं। लीची के छिलके कई सारे कंपाउंड से भरपूर होते हैं, इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइन्फ्लामेट्री जैसे कई सारे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके रोजाना खाली पेट एक चम्मच गुनगुने पानी के सेवन से हार्ट की सेहत स्वस्थ रहती है। इसलिए आप लीची का सेवन तो करें हीं, वहीं इसके छिलके को भी रोजाना के डाइट में इस्तेमाल कर सकते हैं।
2.पाचन से जुड़ी दिक्क्तों को करता है दूर
पाचन से जुड़ी समस्यायों से ग्रसित रहते हैं तो लीची के छिलके का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है, इसके छिलके में भी फ्लेवोनोइड्स, ट्राइटरपेंस, फिनोलिक जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होते हैं, इसलिए इसके छिलके को सुखाकर आप इसके पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं, ये कब्ज की समस्या को दूर करता है वहीं हाजमा से जुड़ी कई सारी समस्याओं से भी निजात दिलाता है।

यह भी पढ़ें: जानिए, रोजाना न नहाने के इन सीक्रेट साइड इफेक्ट्स के बारे में, इम्यूनिटी पर भी पड़ता है बुरा असर
 
3.बेली फैट की समस्या को करता है दूर
लीची के छिलके के पाउडर के रोजाना सेवन से वेट कंट्रोल में रहता है, वहीं ये बेली फैट की समस्या को दूर करने में भी असरदार होता है, ये एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई सरे तत्वों से भरपूर होता है, जो कि वजन को नियंत्रण करने में मदद करता है, वहीं इसके छिलके में ओलीगोनाल नामक तत्व पाया जाता है, जो पेट में जमी एक्स्ट्रा चर्बी को कम करता है, इसलिए वजन को कम करना चाहते हैं तो लीची के छिलके को रोजाना के डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: चाय नहीं इन ड्रिंक्स और काढ़े से करें अपने दिन की शुरुआत और रहें बीमारियों से कोसों दूर
 
4.हाई ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल
हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करना चाहते हैं तो लीची के साथ इसके छिलके का रोजाना सेवन कर सकते हैं, ये स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी माने जाते हैं, इसमें क्लोरोजेनिक एसिड, क्वेरसेटिन 3-ओ-ग्लूकोसाइड जैसे कई सारे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, ये ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं, इसलिए आप इन्हें रोजाना के डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: रात को भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, सेहत को हो सकते कई सारे नुकसान
 
5.सनबर्न से दिलाता है राहत
यदि आप ज्यादा समय तक सूरज की रोशनी के सामने रहते हैं तो सनबर्न जैसी कई सारी समस्याएं आ जाती हैं, ऐसे में इस समस्या से राहत पाने के लिए आप लीची के छिलके को रोजाना के डाइट में शामिल कर सकते हैं, ये सनबर्न की समस्या को दूर कर देता है, वहीं दाग, पिम्पल्स और भी त्वचा से जुड़ी कई प्रोब्लेम्स को ये दूर करता है, इसलिए इसके छिलके का इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जीरा को करें रोजाना के डाइट में शामिल, पेट से लेकर हार्ट तक की सेहत को स्वस्थ रखने में करता है मदद

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Health Tips: लीची के छिलकों को फेके नहीं लाएं इस्तेमाल में, इसके हैं 5 बड़े फायदे,जानिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो