scriptGood News : डेंगू का टीका तैयार! बड़े पैमाने पर परीक्षण की तैयारी | Good News Breakthrough in Dengue Fight: ICMR and NIV Gear Up for Large-Scale Vaccine Testing | Patrika News
स्वास्थ्य

Good News : डेंगू का टीका तैयार! बड़े पैमाने पर परीक्षण की तैयारी

Dengue vaccine phase 3 trials India : अच्छी खबर! भारत में जल्द ही डेंगू से बचाव के लिए एक महत्वपूर्ण टीके का बड़े स्तर पर परीक्षण किया जाएगा.

नई दिल्लीMay 30, 2024 / 12:48 pm

Manoj Kumar

Dengue vaccine

Dengue vaccine

Good News! भारत में जल्द ही डेंगू के लिए एक नए टीके का बड़ा परीक्षण शुरू होने वाला है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) और पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (NIV) मिलकर इस परीक्षण को अंजाम देंगे. इनके साथ और भी कई शोध संस्थान जुड़ेंगे.
यह परीक्षण टीके के तीसरे चरण का होगा, यानी बड़े पैमाने पर लोगों पर किया जाएगा. अभी तक इस टीके का छोटे ग्रुप में परीक्षण हो चुका है.

यह भी पढ़ें – मानसून से पहले ही डेंगू ने दिखाया अपना तांडव, जयपुर-बीकानेर में बढ़ रहा है मरीजों का आंकड़ा

भारत में जल्द शुरू होगा तीसरे चरण का वैक्सीन परीक्षण

इस खबर की घोषणा विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की बैठक में भारत के स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा ने की. उन्होंने बताया कि ब्रिक्स देशों (ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के बीच भी स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने की कोशिश की जा रही है.
डेंगू के अलावा और भी कई बीमारियों के टीकों पर भारत में काम चल रहा है. इनमें क्यशनूर वन रोग (KFD), निपाह वायरस, ह्यूमन पैपिलोमा वायरस और त結 क्षय रोग (TB) के टीके शामिल हैं.

Hindi News/ Health / Good News : डेंगू का टीका तैयार! बड़े पैमाने पर परीक्षण की तैयारी

ट्रेंडिंग वीडियो