scriptस्मार्टफोन सिर्फ आंखों को ही नुकसान नहीं पहुंचाते, डॉक्टरों ने कहा- बल्कि इन गंभीर बीमारियों का खतरा भी | Doctors Warn of Smartphone Risks for Kids Under 10 | Patrika News
स्वास्थ्य

स्मार्टफोन सिर्फ आंखों को ही नुकसान नहीं पहुंचाते, डॉक्टरों ने कहा- बल्कि इन गंभीर बीमारियों का खतरा भी

छोटे बच्चों को मोबाइल देने से उनकी आंखों को तो नुकसान होता ही है, लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि इससे उनकी सेहत और दिमाग पर भी बुरा असर पड़ सकता है. डॉक्टरों के मुताबिक 5 साल से कम उम्र के बच्चों को तो कम से कम स्क्रीन (मोबाइल, टीवी) देखना चाहिए. 1 साल से कम उम्र के बच्चों को तो बिल्कुल भी नहीं देखना चाहिए.

जयपुरMar 09, 2024 / 03:50 pm

Manoj Kumar

smartphone-risks-for-kids.jpg

Doctors Warn of Smartphone Risks for Kids Under 10

छोटे बच्चों को फोन देने का बुरा असर होता है, यह तो सब जानते हैं। लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि बच्चों को दिनभर फोन इस्तेमाल करने से उनकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है और उनका व्यवहार भी बिगड़ सकता है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार 5 साल से कम उम्र के बच्चों को कम से कम स्क्रीन देखना चाहिए। 1 साल से कम उम्र के बच्चों को तो बिलकुल भी फोन नहीं देना चाहिए, 2 साल के बच्चों को भी सिर्फ 1 घंटे ही स्क्रीन देखने देना चाहिए।
लेकिन डॉक्टर राजीव उत्तम का कहना है कि डेढ़ साल के छोटे बच्चे को भी माता-पिता फोन थमा देते हैं। ऐसे बच्चों में दस्त, बुखार और जैसी कई बीमारियां देखी गई हैं।

यह भी पढ़ें-क्या आप भी करते हैं परीक्षा के दौरान फोन का इस्तेमाल? जानिए, इसके नुकसान


कई रिसर्च बताते हैं कि ज्यादा फोन इस्तेमाल करने से आंखों को नुकसान पहुंचता है। बच्चों में फोन की वजह से आंख कमजोर हो सकती है और आंखों में सूखापन भी रह सकता है। डॉक्टर विकास तनेजा का कहना है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बच्चे फोन को बहुत पास से देखते हैं।
उन्होंने बताया कि बच्चों को आंखों में बहुत ज्यादा जोर पड़ता है, जिससे आंखें लाल हो जाती हैं और उनमें खुजली होने लगती है। इससे आंखों से पानी भी आ सकता है और सिरदर्द भी हो सकता है। नींद भी पूरी नहीं हो पाती। ज्यादा फोन चलाने से बच्चों की आंखों की मांसपेशियां भी कमजोर हो सकती हैं।

नींद पूरी ना होने से बच्चों में तनाव और डिप्रेशन भी हो सकता है। ऐसे बच्चे अकेले रहना पसंद करते हैं, उनका आत्मविश्वास कम हो जाता है। जल्दी गुस्सा आता है और उनका व्यवहार भी बिगड़ जाता है।
डॉक्टर राजीव का कहना है कि ज्यादा फोन इस्तेमाल करने से बच्चे असली दुनिया से दूर हो जाते हैं और उन्हें virtuales दुनिया की आदत सी पड़ जाती है।

यह भी पढ़ें-आंखों की रोशनी बढ़ाने का 100% असरदार नुस्खा, सोने से पहले खाएं ये 2 चम्मच पाउडर
खाना खाते समय भी फोन चलाने से बच्चों की खाने की आदतें भी खराब हो जाती हैं। इससे मोटापा, ब्लड प्रेशर और शुगर जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं।

इसलिए डॉक्टर माता-पिता को सलाह देते हैं कि बच्चों के साथ वक्त बिताएं, उन्हें अच्छा खाना खिलाएं और उन्हें कम से कम फोन दें। बच्चों को बाहर खेलने दें और हेल्दी खाना खिलाएं। ऐसा करने से बच्चों का पूरा विकास होगा।

Home / Health / स्मार्टफोन सिर्फ आंखों को ही नुकसान नहीं पहुंचाते, डॉक्टरों ने कहा- बल्कि इन गंभीर बीमारियों का खतरा भी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो