scriptआंखों की रोशनी बढ़ाने का 100% असरदार नुस्खा, सोने से पहले खाएं ये 2 चम्मच पाउडर | Patrika News
स्वास्थ्य

आंखों की रोशनी बढ़ाने का 100% असरदार नुस्खा, सोने से पहले खाएं ये 2 चम्मच पाउडर

4 Photos
3 months ago
1/4

Saunf mishri badam mixture benefits in hindi : आंखों (Eye health) को जीवन की नेमत माना जाता है। यह हमें दुनिया को देखने की क्षमता देती है। लेकिन आजकल कामकाज के दबाव, ज्यादा स्क्रीन देखना, मोबाइल का अधिक इस्तेमाल और आंखों की सही देखभाल की कमी के कारण लोगों की आंखें कमजोर (Eye care) हो रही हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए चश्मा लगाना होता है, लेकिन आयुर्वेद में बादाम और सौंफ के नुस्खों की सिफारिश की जाती है। इस नुस्खे का कहा जाता है कि इससे आंखों की रोशनी (Eyesight) में सुधार होता है। इस लेख में हम जानेंगे कि यह नुस्खा क्या है और क्या यही लोगों की आंखों की कमजोरी को ठीक कर सकता है।

 

2/4

 

बादाम और सौंफ खाने से बढ़ती है आंखों की रोशनी

 

 

आयुर्वेद में बताया गया है कि बादाम (Almond) और सौंफ (Fennel Seed) का सेवन करने से आंखों की कमजोर रोशनी को सुधारा जा सकता है। इसके अनुसार, रात को सोने से पहले दो बादाम और कुछ सौंफ के दाने मिलाकर खाने से आंखों की रोशनी (Eyesight) में सुधार हो सकता है। इस नुस्खे को कुछ सप्ताह लागू करने पर आंखों की कमजोरी कम हो जाती है और रोशनी में भी सुधार होता है।

 

3/4

 

हेल्थ एक्सपर्ट की राय

 

इस बारे में हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि बादाम और सौंफ दोनों ही पौष्टिक हैं। सौंफ में विटामिन ए होता है और बादाम (Almond) में आंखों के लिए अच्छा कहा जाने वाला विटामिन ई होता है। इसके अलावा, बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acids in Almonds) भी होता है जो आंखों के लिए फायदेमंद कहा जाता है। यहाँ तक कि यह स्पष्ट नहीं है कि यह नुस्खा आंखों की रोशनी को सुधारता है, लेकिन अगर इसका प्रयोग किया जाए तो आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, यह नुस्खा किसी भी मेडिकल दावा की तरह नहीं है, लेकिन इसके बावजूद, बादाम और सौंफ (Fennel Seed) दोनों ही आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं।

 

4/4

 

बादाम और सौंफ के फायदे Benefits of almonds and fennel


आयुर्वेद में सौंफ (Fennel Seed) को 'नेत्र ज्योति' कहा जाता है, क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। सौंफ का सेवन करने से ऑक्सिडेटिव तनाव कम होता है और आई हेल्थ में सुधार हो सकता है। बादाम में मौजूद विटामिन ए (Vitamin A in almonds ) आंखों के रेटिना को स्वस्थ बनाता है जिससे विजन में सुधार होता है। इसमें शामिल ओमेगा 3 फैटी एसिड आंखों की कोशिकाओं में मौजूद झिल्ली की संरचना को सुधारता है और उसकी मरम्मत करता है।


 

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.