scriptपूरे शरीर में दर्द पैदा करने वाली गंभीर बीमारी का पता लगाएगा ये नया ब्लड टेस्ट | New blood test may make it easier to detect fibromyalgia | Patrika News
स्वास्थ्य

पूरे शरीर में दर्द पैदा करने वाली गंभीर बीमारी का पता लगाएगा ये नया ब्लड टेस्ट

फाइब्रोमायल्जिया (Fibromyalgia) एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण शरीर में लगातार दर्द बना रहता है. इस दर्द के कारण रोज़मर्रा के काम करना भी मुश्किल हो जाता है. अब शोधकर्ताओं ने एक खून की जांच खोज निकाली है जिससे फाइब्रोमायल्जिया (Fibromyalgia) का पता लगाना आसान हो सकता है. इससे इस बीमारी का इलाज भी जल्दी शुरू किया जा सकेगा.

जयपुरMar 09, 2024 / 06:49 pm

Manoj Kumar

fibromyalgia.jpg

New blood test may make it easier to detect fibromyalgia

पूरे शरीर में दर्द पैदा करने वाली एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति फैब्रोमायलजिया (Fibromyalgia), रोजमर्रा की गतिविधियों को करने में मुश्किल पैदा कर सकती है और जीवन की गुणवत्ता को काफी प्रभावित कर सकती है। अब, शोधकर्ताओं ने एक रक्त परीक्षण ढूंढा है जो पुरानी दर्द की स्थिति का निदान करना आसान बना सकता है, जिससे उपचार प्रक्रिया में सुधार हो सकता है।
फैब्रोमायलजिया (Fibromyalgia)

फैब्रोमायलजिया (Fibromyalgia) एक ऐसा रोग है जो दुनिया भर की 6% आबादी को प्रभावित करता है और इसकी विशेषता व्यापक मांसपेशियों में दर्द और थकान होती है। एक प्रेस बयान में बताया गया है कि इसे अन्य बीमारियों जैसे रूमेटाइड गठिया, सिस्टमिक ल्यूपस एरिथेमेटोसस, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस या पुराने कम पीठ दर्द से अलग करना अक्सर मुश्किल होता है।
Universitat Rovira i Virgili, University of Ohio और University of Texas की एक टीम द्वारा किए गए अध्ययन में एक रक्त परीक्षण पाया गया जो रक्त में विशिष्ट रासायनिक संकेतों को अलग और विश्लेषण कर सकता है जो दिखा सकता है कि यह अन्य आमवाती रोगों के साथ-साथ लगातार कोविड से कैसे अलग है। यह निदान को तेज, आसान और अधिक विश्वसनीय बना सकता है।
अध्ययन के लिए, शोध दल ने तीन अलग-अलग समूहों से रक्त के नमूने लिए: फैब्रोमायलजिया (Fibromyalgia) से पीड़ित लोगों, समान आमवाती रोगों वाले लोगों और इनमें से किसी भी विकृति के बिना लोगों को, जिन्होंने नियंत्रण समूह के रूप में कार्य किया।
फिर रक्त के नमूनों को रमन स्पेक्ट्रोस्कोपी के माध्यम से “प्रकाशित” किया गया, जिसमें रक्त में अणुओं, जैसे अमीनो एसिड, कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, इसका अध्ययन करने के लिए विशेष लेजर प्रकाश का उपयोग किया जाता है। इन बातचीतों के आधार पर, शोधकर्ताओं ने इन सभी समूहों के रक्त के नमूनों के रासायनिक गुणों में अंतर की जांच की, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया ने बताया।
शोधकर्ताओं के अनुसार, परिणामों ने रक्त में अमीनो एसिड अणुओं के “chemical signature” को उजागर किया, जो फैब्रोमायलजिया (Fibromyalgia) को अन्य बीमारियों से अलग कर सकता है। निष्कर्ष जर्नल बायोमेडिसिन में प्रकाशित हुए थे।
अध्ययन के लेखक सिल्विया डे लामो ने एक बयान में कहा, “यह उपकरण तेज, सटीक और गैर-आक्रामक है, और इसे फैब्रोमायलजिया के रोगियों के जीवन की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए आसानी से नैदानिक वातावरण में एकीकृत किया जा सकता है।”
शोध दल के अनुसार, यह उपकरण, जो अभी भी सत्यापन के चरण में है, लगभग दो वर्षों में स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध हो सकता है।

Home / Health / पूरे शरीर में दर्द पैदा करने वाली गंभीर बीमारी का पता लगाएगा ये नया ब्लड टेस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो