scriptइस राजकुमारी को हुआ कैंसर, कीमोथेरेपी से हो रहीं ठीक, जानिए Chemotherapy के बारे में | Princess of Wales Reveals Cancer Diagnosis, Undergoes Chemotherapy | Patrika News
स्वास्थ्य

इस राजकुमारी को हुआ कैंसर, कीमोथेरेपी से हो रहीं ठीक, जानिए Chemotherapy के बारे में

ब्रिटेन की राजकुमारी कैथरीन (Princess catherine of britain) को कैंसर हुआ है और उनका कीमोथेरेपी (Chemotherapy) का इलाज चल रहा है। उन्होंने शुक्रवार को जारी एक वीडियो बयान में बताया कि जनवरी में लंदन में उनका बड़ा पेट का ऑपरेशन हुआ था, शुरुआत में माना जा रहा था कि उनकी बीमारी कैंसर (Cancer) नहीं है।

जयपुरMar 23, 2024 / 02:14 pm

Manoj Kumar

princess-catherine-of-brita.jpg

Princess of Wales Reveals Cancer Diagnosis, Undergoes Chemotherapy

ब्रिटेन की राजकुमारी कैथरीन (Princess catherine of britain) को कैंसर (Cancer) हुआ है और उनका इलाज चल रहा है। उन्होंने शुक्रवार को जारी एक वीडियो संदेश में बताया कि लंदन में जनवरी में उनका एक बड़ा ऑपरेशन हुआ था। पहले सोचा गया था कि उन्हें कोई गंभीर बीमारी नहीं है।
राजकुमारी कैथरीन ने कहा, “ऑपरेशन सफल रहा। लेकिन, जांच में पता चला कि मुझे कैंसर (Cancer) है। डॉक्टरों ने मुझे कीमोथेरपी (Chemotherapy) कराने की सलाह दी है और मेरा इलाज अभी शुरुआती दौर में है।”
उन्होंने कहा, “यह मेरे लिए बहुत बड़ा सदमा था। मैं और प्रिंस विलियम अपने परिवार की खातिर इस बीमारी को लेकर चुप्पी साधे रहे। मैं अब ठीक हूं और हर दिन मेरी तबीयत में सुधार हो रहा है। मैं अपने दिमाग, शरीर और आत्मा को स्वस्थ रखने पर ध्यान दे रही हूं।”
राजकुमारी कैथरीन ने कैंसर (Cancer) से पीड़ित लोगों को भी संदेश दिया। उन्होंने कहा, “इस बीमारी से जूझ रहे हर किसी के लिए, मैं यही कहना चाहती हूं कि अपना विश्वास और उम्मीद मत खोइए। आप अकेले नहीं हैं।”
हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि उन्हें किस तरह का कैंसर (Cancer) है।

Princess of Wales Reveals Cancer Diagnosis, Undergoes Chemotherapy

कीमोथेरेपी (Chemotherap) एक प्रकार का कैंसर उपचार है जिसमें दवाओं का उपयोग कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए किया जाता है। यह दवाएं रक्तप्रवाह में प्रवेश करती हैं और शरीर के सभी भागों में पहुंचती हैं, जिससे कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में मदद मिलती है।
– इंट्रावेनस (IV): यह सबसे आम प्रकार की कीमोथेरेपी (Chemotherap) है, जिसमें दवाओं को एक नस में इंजेक्ट किया जाता है।
ओरल: यह दवाएं गोली या कैप्सूल के रूप में ली जाती हैं।
यह दवाएं क्रीम, लोशन या जेल के रूप में त्वचा पर लगाई जाती हैं।

side-effects-of-chemotherap.jpg
– थकान
– बालों का झड़ना
– मिचलाना और उल्टी
– दस्त
– संक्रमण का खतरा बढ़ जाना
– मुंह के छाले
– मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द
– त्वचा पर लालिमा और खुजली

कीमोथेरेपी कैंसर के उपचार में बहुत प्रभावी हो सकती है। यह कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने, ट्यूमर को सिकोड़ने और कैंसर के फैलने को रोकने में मदद कर सकती है।

Home / Health / इस राजकुमारी को हुआ कैंसर, कीमोथेरेपी से हो रहीं ठीक, जानिए Chemotherapy के बारे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो