scriptSadhguru को क्या हुआ था? जानिए क्या है दिमाग में रक्तस्राव (Brain Bleed) | Spiritual Leader Sadhguru Undergoes Emergency Brain Surgery for Bleed | Patrika News
स्वास्थ्य

Sadhguru को क्या हुआ था? जानिए क्या है दिमाग में रक्तस्राव (Brain Bleed)

हाल ही में आध्यात्मिक गुरु सद्गुरु जग्गी वासुदेव को 16 मार्च 2024 को इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2024 में शामिल होने के बाद दिमाग की सर्जरी करानी पड़ी। दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के एक बयान में बताया गया कि एक एमआरआई (मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग) के बाद उनके दिमाग में भारी रक्तस्राव का पता चला था, जिसके बाद उन्हें ऑपरेशन कराना पड़ा.

जयपुरMar 22, 2024 / 07:09 pm

Manoj Kumar

sadhguru.jpg

Spiritual Leader Sadhguru Undergoes Emergency Brain Surgery for Bleed

हाल ही में आध्यात्मिक गुरु सद्गुरु जग्गी वासुदेव (Sadhguru Jaggi Vasudev) को 16 मार्च 2024 को इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2024 में शामिल होने के बाद दिमाग की सर्जरी करानी पड़ी। दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के एक बयान में बताया गया कि एक एमआरआई (मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग) के बाद उनके दिमाग में भारी रक्तस्राव का पता चला था, जिसके बाद उन्हें ऑपरेशन कराना पड़ा.
दिमाग में रक्तस्राव (Hemorrhage in the brain) को इंट्राक्रैनियल हेमरेज भी कहा जाता है। रक्तस्राव मस्तिष्क ऊतक और खोपड़ी के बीच या मस्तिष्क ऊतक के भीतर हो सकता है।

यह एक प्रकार का स्ट्रोक है। यह आपके मस्तिष्क और खोपड़ी के बीच रक्त जमने का कारण बनता है। यह आपके मस्तिष्क तक ऑक्सीजन पहुंचने को रोकता है। यह जानलेवा है और इसके अच्छे उपचार के लिए तुरंत इलाज की आवश्यकता होती है।

यह नहीं पढ़ें-Sadhguru के दिमाग में था खून का थक्का, हुई आपातकालीन सर्जरी, जानिए लक्षण और संभावित कारण

Apollo अस्पताल, हैदराबाद के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ सुधीर कुमार ने इंडिया टुडे से बात करते हुए कहा, “दिमाग में एक तरफ रक्तस्राव (ब्लीडिंग) प्रभावित हिस्से में सूजन पैदा कर सकता है, और मस्तिष्क के बीच के भाग पर दबाव डाल सकता है, जिससे विपरीत दिशा में खिसकाव (मिडलाइन का) हो सकता है। इससे न केवल प्रभावित बल्कि गैर-प्रभावित तरफ भी दिमाग की संरचनाओं पर दबाव पड़ता है। यह दिमाग में रक्तस्राव की एक गंभीर जटिलता है।
sadhguru-brain-power.jpg
उन्होंने यह भी कहा कि यह जटिलता एक आपात स्थिति है।

उन्होंने कहा, “मरीज की जान बचाने के साथ-साथ विकलांगता को रोकने के लिए तत्काल सर्जरी की जरूरत होती है।”

गिरने या सिर पर चोट लगने के बाद दिमाग में रक्तस्राव आम है। यह उन लोगों में भी आम है जिनका उच्च रक्तचाप नियंत्रित नहीं है।

यह नहीं पढ़ें-Sadhguru Jaggi Vasudev की शानदार सेहत का राज , इन चीजों से करते हैं सुबह की शुरुआत
विशेषज्ञों का कहना है कि इसके कारण ज्यादातर चोट या सिर में चोट लगना होता है। “अन्य कारणों में सिर में चोट, मस्तिष्क में रुकावट (क्लॉट्स), ब्रेन ट्यूमर जैसे ग्लियोमा, मेटास्टेसिस (शरीर के अन्य हिस्सों से मस्तिष्क में कैंसर का फैलना) और मस्तिष्क संक्रमण शामिल हो सकते हैं।” डॉ सुधीर कुमार ने इंडिया टुडे को बताया।
गिरने या सिर पर चोट लगने के बाद दिमाग में रक्तस्राव आम है। यह उन लोगों में भी आम है जिनका उच्च रक्तचाप नियंत्रित नहीं है।

brain-bleed.jpg
 

हां। यह मरीज की जान ले सकता है और यहां तक कि विकलांगता भी पैदा कर सकता है। एक बार दिमागी कोशिकाएं मर जाती हैं, तो वे वापस नहीं आतीं। क्षति गंभीर हो सकती है और शारीरिक, मानसिक और कार्यात्मक अक्षमता का कारण बन सकती है।
लक्षण

सद्गुरु के मामले में, दिमाग में रक्तस्राव का मुख्य लक्षण सिरदर्द था। विशेषज्ञों का कहना है कि अचानक होने वाले तेज सिरदर्द की जांच कराना जरूरी है।

दिमाग में रक्तस्राव के अन्य लक्षणों में चेहरे, हाथ या पैर में अचानक झुनझुनी, कमजोरी, सुन्न होना या लकवा शामिल है

Home / Health / Sadhguru को क्या हुआ था? जानिए क्या है दिमाग में रक्तस्राव (Brain Bleed)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो