scriptSummer Tips: गर्मी के मौसम में अक्सर बनी रहती है स्वास्थ्य से जुड़ी ये समस्याएं, जानिए इन लक्षणों के बारे में | health problem causes and symptoms in summer | Patrika News
स्वास्थ्य

Summer Tips: गर्मी के मौसम में अक्सर बनी रहती है स्वास्थ्य से जुड़ी ये समस्याएं, जानिए इन लक्षणों के बारे में

Summer Tips:गर्मी का मौसम अपने साथ ही कई सारी बीमारियों को लेकर आता है, ऐसे में सेहत से जुड़ी इन समस्याओं को दूर करना चाहते हैं तो जानिए कौन-कौन सी टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।
 

नई दिल्लीMay 19, 2022 / 04:04 pm

Neelam Chouhan

 गर्मी के मौसम में अक्सर बनी रहती है स्वास्थ्य से जुड़ी ये समस्याएं, जानिए इन लक्षणों के बारे में

health problem causes and symptoms in summer

Summer Tips: गर्मी के मौसम आते ही अपने साथ स्वास्थ्य से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों को भी साथ लेकर आता है, ऐसे में तेज धूप, गर्म हवा सेहत को बहुत ही ज्यादा प्रभावित करती हैं। गर्मी के मौसम में शारीरिक सेहत के साथ में मानसिक सेहत के ऊपर भी अधिक ध्यान देने कि आवश्य्कता होती है। ऐसे में जानिए कि गर्मी के कारण आपको सेहत से जुड़ी कौन-कौन सी समस्याएं हो सकती हैं, जिनसे आपको बच के रहने कि बेहद आवश्य्कता होती है।
हीटस्ट्रोक
गर्मी के मौसम में हीटस्ट्रोक का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ सकता है, बॉडी में ठंडी की कमी के कारण वाली स्थिति को हीट स्ट्रोक कहा जाता है, यदि इस समस्या का व्यक्ति का जल्द से जल्द इलाज नहीं किया जाता है तो ये कोमा, दौरे जैसे कई सारे गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है।
 
लाल चक्कते
गर्मी, तेज धूप ये सारी चीजें लाल चक्कते का कारण बन सकती हैं, इसके होने पर त्वचा में छोटे-छोटे लाल दाने पड़ जाते हैं, वहीं ये बहुत ही ज्यादा दर्द भरे भी होते हैं, गर्मियों के मौसम में ये लाल चक्क्ते बहुत ही ज्यादा कॉमन होते हैं।

यह भी पढ़ें: मेन्टल हेल्थ को बेहतर बनने के लिए इन 5 बातों का रखें ध्यान

 
बॉडी में अकड़न होना
गर्मी के मौसम में शरीर में अकड़न होना बहुत ही ज्यादा आम बात है, इसका सबसे बड़ा मुख्य कारण हीट क्रैम्प्स होता है, इससे सबसे ज्यादा दर्द हाथ,पीठ और सिर में होता है।

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड से शरीर में बना रहता है दर्द,जानिए गर्म पानी के साथ इन चीजों के सेवन से बॉडी को मिल सकता है आराम

 
गर्मी के कारण शरीर में बेहोशी हो जाना
गर्मी के कारण कई बार व्यक्ति बार-बार बेहोश हो जाता है, पानी की कमी के कारण ये समस्या हो सकती है। इसके होने पर सिरदर्द के साथ तेजी से व्यक्ति बेहोश हो जाता है।

जानिए किन व्यक्तियों को ज्यादा खतरा रहता है
-जिन व्यक्तियों को हाइपरटेंशन की समस्या रहती है
-ज्यादा देर तक या गर्म वातावरण में रहने वाले व्यक्तियों को
-मोटापे से ग्रसित लोगों को
-दिल से जुड़ी बीमारी से जूझ रहे लोगों को

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड से शरीर में बना रहता है दर्द,जानिए गर्म पानी के साथ इन चीजों के सेवन से बॉडी को मिल सकता है आराम
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Summer Tips: गर्मी के मौसम में अक्सर बनी रहती है स्वास्थ्य से जुड़ी ये समस्याएं, जानिए इन लक्षणों के बारे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो