scriptAmla and Honey Benefits: आंवला के साथ करें शहद का सेवन, सेहत को मिलते हैं कई फायदे | health benefits of gooseberry with honey amla ke sath shahad ke fayde | Patrika News

Amla and Honey Benefits: आंवला के साथ करें शहद का सेवन, सेहत को मिलते हैं कई फायदे

locationनई दिल्लीPublished: May 19, 2022 02:00:34 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Amla With Honey: आंवला के साथ शहद का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, इससे पाचन क्षमता मजबूत होती जाती है, वहीं ये वेट लॉस में भी मदद करता है। इसमें विटामिन सी की मात्रा प्रचुर होती है, जो सेहत को फायदा पहुँचाती है।
 

 आंवला के साथ करें शहद का सेवन, सेहत को मिलते हैं कई फायदे

health benefits of gooseberry with honey

Amla and Honey Benefits: आंवला सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, ये बाल, त्वचा, पेट और इम्युनिटी को मजबूत बना के रखने में बहुत ही ज्यादा असरदार होता है, यदि आप आवलें को शहद के साथ मिलाकर खाते हैं तो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं। आप आवलें और शहद का सेवन एक-साथ कर सकते हैं, ताकि स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाएं, वहीं पेट की सेहत भी दुरुस्त रहे। ज्यादा फायदा चाहते हैं तो आवलें के साथ रोजाना शहद का सेवन कर सकते हैं। जानिए शहद और आवलें के एक-साथ सेवन से होने वाले इन अदभुत फायदों के बारे में।
 
आवलें और शहद के फायदे

1.इम्यून सिस्टम होगा मजबूत
आवलें में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, वहीं इसके पाउडर का सेवन शहद मिलाकर करते हैं तो कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। आंवला खाने से बॉडी स्वस्थ बनी रहती है, और ये इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है।
 
2.ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल में
आवलें को यदि आप शहद के साथ मिलाकर सेवन करते हैं तो ये ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक नियंत्रण में रखते हैं, इसके भरपूर मात्रा में सेवन से इन्सुलिन की मात्रा सही रहती है, शहद एक नेचुरल स्वीटनर होता है। इसके रोजाना सेवन से डायबिटीज की बीमारी भी काफी हद तक नियंत्रित रहती है, इसलिए इसका सेवन आप कर सकते हैं।
 
3.लंबे समय तक रहेंगें फिट
आवलें के रोजाना सेवन से बालों और त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं, इसके सेवन से त्वचा में नेचुरल ग्लो बरक़रार रहता है, आवलें के सेवन से झुर्रियों की समस्या भी दूर हो जाती है, इसलिए आप रोजाना एक आवलें के पाउडर को शहद में मिलाकर सेवन कर सकते हैं, इससे आपकी झुर्रियों की समस्या दूर हो जाएगी।
 
4.पाचन मजबूत रहता है
यदि आप आवलें के साथ शहद को मिला के खाते हैं तो इससे पाचन शक्ति मजबूत बनी रहती है, आंवला खाने से भोजन ठीक रहता है साथ ही साथ आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाता है, इसके सेवन से चयापय को बढ़ावा मिलता है और ये भूख को भी खोलता है।

यह भी पढ़ें: मेन्टल हेल्थ को बेहतर बनने के लिए इन 5 बातों का रखें ध्यान

 
5.सर्दी-खाँसी की समस्या हो जाती है दूर
सर्दी-खाँसी की समस्या से परेशान रहते हैं तो दिन में दो बार आप आवलें के पाउडर के साथ शहद का सेवन कर सकते हैं, इसके सेवन से सर्दी-खांसी की समस्या दूर हो जाती है, वहीं ये पेट से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में भी बहुत ही ज्यादा असरदार होता है।

यह भी पढ़ें: दिन की शुरुआत को बेहतर बनाने के लिए इन 4 हेल्दी ब्रेकफास्ट को जरूर खाएं
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो