scriptUric Acid: यूरिक एसिड से शरीर में बना रहता है दर्द,जानिए गर्म पानी के साथ इन चीजों के सेवन से बॉडी को मिल सकता है आराम | tips to cure uric acid level naturally | Patrika News

Uric Acid: यूरिक एसिड से शरीर में बना रहता है दर्द,जानिए गर्म पानी के साथ इन चीजों के सेवन से बॉडी को मिल सकता है आराम

locationनई दिल्लीPublished: May 19, 2022 03:23:34 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Uric Acid: बढ़ते उम्र के साथ ही यूरिक एसिड की समस्या शरीर में बनी रहती है, ऐसे में जानिए कि यदि आप भी इन उपायों से निजात पाना चाहते हैं तो गर्म पानी के साथ इन चीजों के सेवन से आराम मिल सकता है।
 

यूरिक एसिड से शरीर में बना रहता है दर्द,जानिए गर्म पानी के साथ इन चीजों के सेवन से बॉडी को मिल सकता है आराम

tips to cure uric acid level naturally

Uric Acid: बढ़ते उम्र के साथ ही यूरिक एसिड की समस्या बढ़ना शुरू हो जाती है, यदि हमारे बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ जाता है तो ये जोड़ों में क्रिस्टल रूप से जमा हो जाता है, इसके बढ़ने से गाउट यानी गठिया, जोड़ों में दर्द की समस्या भी उत्पन्न होने लग जाती है। इस समस्या से यदि आप निजात पाना चाहते हैं तो जानिए इन घरेलू उपायों के बारे में जो इन समस्याओं को दूर करने में बहुत ही ज्यादा असरदार साबित हो सकता है।
 
1.गर्म पानी के साथ अजवाइन का सेवन
गर्म पानी के साथ अजवाइन का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है, इसके दानों का यदि आप रोजाना इस्तेमाल करते हैं तो इससे यूरिनरी इंफेकशन की समस्या भी ठीक हो जाती है, यदि आप स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को ठीक करना चाहते हैं तो गर्म पानी के साथ अजवाइन का सेवन कर सकते हैं।
 
2.गर्म पानी के साथ करें सेब का सेवन
जो व्यक्ति हाई यूरिक एसिड की समस्या से ग्रसित हैं उनको सेब खाने कि सलाह दी जाती है, सेब में एक प्रकार का मेलिन एसिड पाया जाता है जो यूरिक एसिड की समस्या को कम करता है, इस समस्या से निजात पाने के लिए आप रोजाना एक सेब का इस्तेमाल गर्म पानी के साथ कर सकते हैं।
3.गर्म पानी के साथ करें सिरके का सेवन
यूरिन एसिड की बढ़ी हुई मात्रा को यदि नियंत्रण में करना चाहते हैं तो सिरके के साथ में गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं, इससे यूरिक एसिड की मात्रा तुरंत कम होती जाती है, रोजाना सुबह आधा चम्मच नींबू को गर्म पानी में निचोड़ लें और इनका सेवन करें।

यह भी पढ़ें: मेन्टल हेल्थ को बेहतर बनने के लिए इन 5 बातों का रखें ध्यान

 
4.गर्म पानी के साथ करें हल्दी का सेवन
गर्म पानी के साथ हल्दी का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, इसके सेवन को करने के लिए आप रोजाना रात में सोने से लगभग एक घंटा पहले गर्म पानी में हल्दी को मिला लें, फिर इसका सेवन करें, इससे स्वास्थ्य को बहुत ही ज्यादा लाभ मिलता है।

यह भी पढ़ें: दिन की शुरुआत को बेहतर बनाने के लिए इन 4 हेल्दी ब्रेकफास्ट को जरूर खाएं

 
5.गर्म पानी के साथ करें अदरक का सेवन
अदरक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है, इसका सेवन स्वास्थ्य से जुड़ी समस्यायों को दूर करता है , यदि आप फायदा चाहते हैं रो गर्म पानी के साथ अदरक को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए अदरक को भून लें और इसको खाली पेट सेवन करें।

यह भी पढ़ें: आंवला के साथ करें शहद का सेवन, सेहत को मिलते हैं कई फायदे

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो