scriptदांत के दर्द को तुरंत ठीक कर देंगी ये 5 चीजें, एक बार आजमाकर देखें | These 5 things will cure toothache immediately | Patrika News
स्वास्थ्य

दांत के दर्द को तुरंत ठीक कर देंगी ये 5 चीजें, एक बार आजमाकर देखें

Home remedies for toothache: दांत दर्द की समस्या एक आम समस्या है। इस तकलीफ के बारे में वही बता सकता है, जिसे कभी दांत में दर्द हुआ हो । कभी -कभी दांत का दर्द इतना तेज होता है कि आपका खाना-पीना,

Jul 18, 2023 / 10:58 am

Manoj Kumar

home-remedies-for-toothache.jpg

Home remedies for toothache

Home remedies for toothache : दांत दर्द की समस्या एक आम समस्या है। इस तकलीफ के बारे में वही बता सकता है, जिसे कभी दांत में दर्द हुआ हो । कभी -कभी दांत का दर्द इतना तेज होता है कि आपका खाना-पीना, सोना-जागना सब दूभर हो जाता है। अगर इस बार आपको दांत में दर्द हो तो आप ये घरेलू उपाय आजमा सकते हैं।
दांत दर्द (Toothache) की समस्या में सूजन, दर्द और अन्य लक्षण महसूस कर सकते हैं। दांत दर्द के पीछे कई कारण हो सकते हैं जिनमें कैविटी, इनेमल का हटना, संक्रमण और बहुत कुछ शामिल हैं।

यह भी पढ़ें

Kodo Millet से सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे , मोटापे और डायबिटीज में है लाभदायक



जाहिर है दांत दर्द होने से आपका खाना-पीना और यहां तक कि सोना दुश्वार हो सकता है। दांत दर्द को दूर करने के कई मेडिकल इलाज मौजूद हैं लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खों (Natural remedies for tooth pain) से भी इससे आराम पा सकते हैं।

लहसुन के प्रयोग से दांत दर्द का उपचार Toothache treatment using garlic

NCBI की एक रिपोर्ट के अनुसार, लहसुन का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने से लेकर कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में किया जाता है। यह दांत का दर्द खत्म कर सकता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को मार सकते हैं और दर्द निवारक के रूप में भी काम करते हैं। आप लहसुन की चाय बना सकते हैं या लहसुन की ताजा कली चबा सकते हैं। आप प्रभावित जगह पर लहसुन का पेस्ट भी लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Health Tips: ज्यादा मात्रा में करते हैं गर्म पानी का सेवन तो हो जाइए सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान



लौंग का प्रयोग कर दांत दर्द का इलाज toothache treatment using clove

लौंग दांत दर्द का सदियों पुराना इलाज है। यह न केवल दर्द को कंट्रोल कर सकता है बल्कि सूजन को भी शांत कर सकता है। कुछ राहत पाने के लिए आप लौंग का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं। प्रभावित क्षेत्र पर लौंग की कुछ गर्म चाय लें या लौंग का तेल लगाएं।
दांत के दर्द के लिए घरेलू उपाय- नमक का पानी Home Remedy for Toothache – Salt Water

दांतों की समस्याओं के लिए नमक के पानी से कुल्ला करना बेहत उपचारों में से एक है। यह दांत दर्द के लिए एक सरल लेकिन प्रभावी उपाय है। आपको बस इतना करना है कि गर्म पानी में थोड़ा नमक मिलाएं और इसे माउथ वॉश की तरह इस्तेमाल करें। आप इसे दिन में 2-3 बार दोहरा सकते हैं।
दांत के दर्द के लिए क्या करें- कोल्ड कंप्रेस What to do for toothache – cold compress

कोल्ड कंप्रेस का उपयोग आमतौर पर दर्द से राहत पाने के लिए किया जाता है, खासकर चोट के बाद हुए दर्द के लिए। यह आपको दांत दर्द से छुटकारा पाने में भी मदद कर सकता है। एक तौलिये में कुछ बर्फ के तुकडे लपेटें और इसे चेहरे के प्रभावित हिस्से पर कुछ देर के लिए रखें।

यह भी पढ़ें

मोम की तरह पिंघल जाएगा आपका बढ़ा हुआ वजन, चिया सीड्स का इस तरीके से करें सेवन



दांत के दर्द के लिए दवाई- पुदीना

लौंग की तरह, पुदीना दांत दर्द, सूजन को कम कर सकता है और सेंसटिव गम्स को शांत कर सकता है। आप पेपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं या दांत पर थोड़ा गर्म पेपरमिंट टी बैग रख सकते हैं।
दांत दर्द की दवा है हींग (Hing : Home Remedies to Treat Teeth Pain)
चुटकी भर हींग को मौसमी के रस में मिलाकर रूई में लगा लें। इसे दर्द वाले दांत के पास रखें। यह दांत दर्द से तुरंत आराम दिलाने का सबसे अच्छा घरेलू उपचार है।
दांत दर्द से तुरंत आराम दिलाता है हल्दी (Turmeric: Home Remedies for Toothache )
हल्दी एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है। हल्दी, नमक और सरसों के तेल के पेस्ट को दर्द वाले दांत पर लगाना चाहिए। यह दांत दर्द की दवा की तरह जल्दी असर करता है और दर्द से तुरंत आराम दिलाता है।

यह भी पढ़ें

डेंगू अलर्ट: पपीते का रस और गिलोय प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद नहीं करते है? कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं



दांतों के दर्द से छुटकारा के लिए आलू का इस्तेमाल
आलु को छोटे टुकड़ों में काटकर कच्चा ही अच्छी तरह चबाएं। इससे कुछ देर में दांत दर्द (Dant me dard) से आराम मिल जाता है.
दांत दर्द की परेशानी में प्याज से फायदा (Onion: Home Remedies for Dental Pain )
प्याज अपने गुणों के कारण मुंह के जीवाणु एवं बैक्टीरिया को नष्ट कर देते हैं। दांत में दर्द होने पर प्याज के टुकड़े को दांत के पास रखें, या चबाएं।

Hindi News/ Health / दांत के दर्द को तुरंत ठीक कर देंगी ये 5 चीजें, एक बार आजमाकर देखें

ट्रेंडिंग वीडियो