scriptअनिद्रा की शिकायत है तो रोजाना करें गुड़ के साथ दूध का सेवन | If you are complaining of insomnia, drink milk with jaggery daily. | Patrika News
स्वास्थ्य

अनिद्रा की शिकायत है तो रोजाना करें गुड़ के साथ दूध का सेवन

अनिद्रा की शिकायत है तो रोजाना करें गुड़ के साथ दूध का सेवन

मुंबईMay 17, 2021 / 10:33 pm

Subodh Tripathi

अनिद्रा की शिकायत है तो रोजाना करें गुड़ के साथ दूध का सेवन

अनिद्रा की शिकायत है तो रोजाना करें गुड़ के साथ दूध का सेवन

दूध कैल्शियम से भरपूर होता है। जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसी प्रकार गुण भी गन्ने से तैयार होता है। जिसमें कई प्रकार के गुण पाए जाते हैं।इसका सेवन करने से आपको कई प्रकार का स्वास्थ्य लाभ मिलता है। यह खून को शुद्ध करने के साथ वजन घटाने में भी बहुत फायदा करता है। इसलिए आप दूध के साथ गुड़ का सेवन करें।
आज हम आपको दूध के साथ गुड़ का सेवन करने के फायदे बताने जा रहे हैं। किस प्रकार दूध और गुड़ का सेवन करने से आपको कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा मिलेगा। दरअसल, गुड़ थकान दूर करने के लिए काफी मददगार होता है।
गुड़ का सेवन दूध के साथ करने से हमारे शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है। इसी के साथ गुड़ हमारे शरीर में ब्लड को शुद्ध करता है। इस कारण रोजाना सोने से पहले दूध में गुड़ डालकर पीना चाहिए।
जिन लोगों का पाचन तंत्र गड़बड़ है। उन्हें दूध में गुड़ डालकर सेवन करना चाहिए। इससे पेट में बनने वाली गैस की समस्या भी नहीं होगी और सर्दी के मौसम में यह और भी फायदा करता है। रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में गुड़ मिलाकर पीना चाहिए।
दूध में गुड़ मिलाकर पीने से आपकी त्वचा को बहुत फायदा होता है। आपकी त्वचा मुलायम होने के साथ ही हेल्दी भी रहेगी और बढ़ती उम्र के कारण होने वाले बदलाव भी नजर नहीं आएंगे।
अगर आप जोड़ों के दर्द की समस्या से परेशान हैं। तो आपको दूध के साथ गुड़ जरूर खाना चाहिए। क्योंकि दूध में कैल्शियम होता है और गुड़ थकान और दर्द को दूर करता है। इसमें विटामिन डी होता है जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है।
आपको बता दें कि गुड़ केमिकल फ्री प्रोसेस से तैयार होता है। इसलिए इसमें कैलोरी बहुत कम रहती है। आप अगर रोजाना रात को दूध में गुड़ मिलाकर पिएंगे। तो यह आपका वजन नहीं बढ़ने देगा। दूध में शक्कर का इस्तेमाल नहीं करें। दूध के साथ गुड़ पीने से आपकी मांस पेशियां मजबूत होगी और अगर आप दिन भर के काम से थक चुके है। तो गुड़ और दूध का सेवन करें थकान दूर हो जाएगी।
यह उपाय हमने सामान्य जानकारी के आधार पर बताए हैं। अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी या कोई समस्याएं है। तो चिकित्सक से सलाह ले सकते हैं।

Home / Health / अनिद्रा की शिकायत है तो रोजाना करें गुड़ के साथ दूध का सेवन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो