scriptHealth Tips: हींग का अधिक सेवन कहीं ना कर दे आपको बीमार | Side Effects of Hing In Food In Hindi Hing Ke Nuksan | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: हींग का अधिक सेवन कहीं ना कर दे आपको बीमार

Health Tips: दाल अथवा सब्जी में हींग के अधिक इस्तेमाल से आपको कई त्वचा संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

नई दिल्लीNov 25, 2021 / 06:22 pm

Tanya Paliwal

hing.jpg

Side Effects of Hing In Food

नई दिल्ली। Health Tips: रसोईघर में सब्जी या दाल में हींग का तड़का लगते ही पूरा घर महक जाता है। भोजन में हींग का इस्तेमाल ना केवल स्वाद बढ़ाता है, बल्कि आपकी सेहत के लिए सही मायनों में लाभकारी माना जाता है। पाचन संबंधी समस्याओं के लिए तो प्राचीन समय से ही को प्राकृतिक घरेलू नुस्खे के रूप में अपनाया जाता है।

लेकिन अगर फायदे प्राप्त करने के चक्कर में आप अपने भोजन में हींग का अधिक इस्तेमाल करते हैं, तो संभल जाएं। क्योंकि जहां एक तरफ पेट दर्द, कोलेस्ट्रॉल, अतिरिक्त फैट जैसी समस्याओं में हींग का इस्तेमाल फायदेमंद होता है, वहीं दूसरी तरफ इसका अधिक सेवन आपकी सेहत को कई तरह के नुकसान भी पहुंचा सकता है। तो आइए जानते हैं हींग के अधिक सेवन से होने वाले नुकसानों के बारे में…

1. होंठों की सूजन की समस्या
हींग का अधिक सेवन करने वाले लोगों को होंठों पर सूजन की समस्या हो सकती है। और यह सूजन कुछ घंटों तक आपके होंठों पर रह सकती है। हालांकि हो सकता है कि सभी लोगों को यह समस्या ना हो। परंतु जिन लोगों को भी हींग के सेवन से यह लक्षण दिखाई देते हैं, उन्हें तुरंत चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।
inflaation.jpg
यह भी पढ़ें

30 की उम्र में ना करें स्वास्थ्य की अनदेखी, कराएं ये आवश्यक टेस्ट

2. त्वचा समस्या
दाल अथवा सब्जी में हींग के अधिक इस्तेमाल से आपको कई त्वचा संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। यानी कि अपने भोजन में हींग का अधिक सेवन करने से आपको त्वचा पर रैशेज चकत्ते और लालिमा जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इसके अलावा सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को भी हींग का इस्तेमाल संभलकर करना चाहिए, क्योंकि उन्हें इसके अधिक सेवन से कुछ नुकसान हो सकते हैं।

skin_rashes.jpg

3. लकवा ग्रस्त मरीजों के लिए नुकसानदेह
लकवा ग्रस्त मरीजों के लिए तो हींग का सेवन बहुत नुकसानदायक माना जाता है। क्योंकि इसके सेवन से दोबारा पैरालिसिस अटैक आने का खतरा बना रहता है। इसके अलावा कुछ अध्ययनों के अनुसार, हींग के अधिक सेवन से आपके नर्वस सिस्टम को भी नुकसान हो सकता है। इसलिए ध्यान रखें कि पैरालिसिस के मरीज हींग का सेवन या तो बिल्कुल ना करें या फिर कम मात्रा में ही करें।

peralysis.jpg

Home / Health / Health Tips: हींग का अधिक सेवन कहीं ना कर दे आपको बीमार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो