scriptअस्थिर कीटो डाइट बन सकती है किडनी स्टोन का कारण | Unsustainable keto diet can cause kidney stones | Patrika News
स्वास्थ्य

अस्थिर कीटो डाइट बन सकती है किडनी स्टोन का कारण

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे कीटो डाइट का अनियमित पालन करना आपके लिए किडनी स्टोन का कारण बन सकता है।

नई दिल्लीFeb 12, 2022 / 08:51 pm

Divya Kashyap

Unsustainable  keto diet can cause kidney stones

अस्थिर कीटो डाइट बन सकती है किडनी स्टोन का कारण

कीटो डाइट के बारे में तो आपने सुना ही होगा यह वजन कम करने में काफी कारगर माना जाता है। परंतु अगर आप चाहते हैं कि कीटो डाइट का आपको संपूर्ण इफेक्ट मिले तो इसके लिए आपको कीटो डाइट का सही से पालन करना होगा। समय अनुसार और संपूर्ण ढंग से पालन करने से ही आपको इसका फायदा मिल सकता है। कीटो डाइट में फैट और प्रोटीन अधिक होता है और कार्ब्स बेहद कम इसलिए हाई फैट ऐनिमल फूड जैसे- अंडा, मांस और पनीर कीटो डाइट का मुख्य भाग है क्योंकि इनमें कार्ब्स नहीं होते। यदि आप इस तरह के खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करें तो किडनी स्टोन होने का खतरा अधिक हो सकता है।
जाने कैसे करता है कीटो डाइट काम

इसे कीटो इसलिए कहा जाता है क्योकि इस डाइट में शरीर के कीटोन्स को एनर्जी के लिए इस्तमाल किया जाता है। कीटो डाइट में लोग हाई-फ़ैट पर निर्भर रहते है और कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को बेहद ही कम मात्रा में ग्रहण करते है।
कीटो डाइट के नुकसान
कीटो डाइट सही से ना की जाए तो इसके कई नुकसान भी हो सकते है।
कीटो डाइट से आप के शरीर में ऐंठन भी होने लगती है। आपके शरीर में कुछ तत्वों की कमी होने लगती है।
शुरुआत में आपको कब्ज की समस्या हो सकती है क्योकि आपका शरीर इस डाइट का आदी नहीं होता है ।
यह भी पढ़ें

Painkillers effects : क्या आप भी हर छोटे मोटे दर्द में खाते हैं पेनकिलर तो हो जाएं सावधान

कीटो डाइट का गहरा प्रभाव आपके लिवर पर पड़ता है। जो आपके लिवर में स्टोन भी पैदा कर सकती है। अगर आपने कीटो डाइट का इस्तिमल सही से नही किया तो आप काफी सारी परेशानी का सामना कर सकते हैं।
गौर करें तो कीटो में आपको 70 से 80 प्रतिशत कैलोरी फैट से मिलती है। लगभग 20 प्रतिशत प्रोटीन से और 5 प्रतिशत से भी कम कार्ब्स से। वेट कम करने के लिए फैट को जलाना एक आदर्श तरीका हो सकता है। लेकिन कीटोन बॉडी बनाने के लिए लिवर को प्रोत्साहित करना गलत तरीका हो सकता है ।

Home / Health / अस्थिर कीटो डाइट बन सकती है किडनी स्टोन का कारण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो