scriptखून की कमी से लेकर दांतों की समस्या तक, यह विटामिन होता है जिम्मेदार जानिए लक्षण और बचाव | Vitamin C Deficiency From Anemia to Dental Problems, It's the Cause | Patrika News
स्वास्थ्य

खून की कमी से लेकर दांतों की समस्या तक, यह विटामिन होता है जिम्मेदार जानिए लक्षण और बचाव

Vitamin C Deficiency Sign: : विटामिन सी (Vitamin C) की कमी के लक्षण अधिकतर लोगों के लिए अनदेखा रहते हैं, लेकिन यह एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

Mar 07, 2024 / 10:12 am

Manoj Kumar

vitamin-c-foods.jpg

Vitamin C Deficiency: The Hidden Cause of Anemia, Tooth Problems, and More

Vitamin C Deficiency Sign: : विटामिन सी (Vitamin C) की कमी से हमारे स्वास्थ्य पर कई प्रकार के असर पड़ सकते हैं। इस वाटर-सॉल्यूबल विटामिन की कमी से थकान, अनिद्रा, और स्किन सम्बंधित समस्याएं हो सकती हैं, साथ ही कई और गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए, विटामिन सी (Vitamin C) की महत्वपूर्णता को समझने के लिए हमें इसके संकेतों और नुकसानों के बारे में जानकारी होना चाहिए।
scurvy-disease.jpg
https://www.patrika.com/diet-fitness


स्कर्वी रोग (Scurvy disease) विटामिन सी (Vitamin C) की कमी से होने वाला एक गंभीर रोग है। इस बीमारी में विभिन्न लक्षण जैसे थकान, कमजोरी, दांतों और मसूड़ों से खून आना या उनका कमजोर होना, जोड़ों में दर्द और यूरिक एसिड का बढ़ना आते हैं। इसके साथ ही, विटामिन सी (Vitamin C) की कमी से बालों की झड़ने की समस्या भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें-कमजोर और बूढ़ी हड्डियों को फौलाद बना देंगे विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर ये 5 फल

anaemia.jpg

खून की कमी एक गंभीर समस्या हो सकती है, जिसमें शरीर की रक्त कोशिकाएं कम होती हैं। विटामिन सी (Vitamin C) खून की कमी के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह खून में ऑयरन को अवशोषित करने में मदद करता है और लाल रक्त कोशिकाओं के बनने में सहायक होता है। इसलिए, विटामिन सी (Vitamin C) की योग्य मात्रा का सेवन खून की कमी से बचाव में महत्वपूर्ण हो सकता है।
wrinkles-on-the-skin.jpg

अगर आपकी त्वचा ड्राई और बेजान है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपके शरीर में विटामिन सी (Vitamin C) की कमी हो सकती है। विटामिन सी (Vitamin C) का सही स्तर बनाए रखने से त्वचा में झुर्रियां नहीं पड़ती हैं और आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार रहती है। विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है और त्वचा को पोषण प्रदान करता है।
यह भी पढ़ें-Blood Sugar के मरीजों में इस विटामिन की कमी से बढ़ती है परेशानी, जानिए कैसे करें इस कमी को पूरा

poor-eyesight.jpg

आपकी आंखों की रोशनी को बनाए रखने के लिए विटामिन सी (Vitamin C) का महत्वपूर्ण योगदान होता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण आंखों को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। अगर आपके शरीर में विटामिन सी (Vitamin C) की कमी होती है, तो आंखों से जुड़ी समस्याएं जैसे मोतियाबिंद हो सकती हैं।

आंवला, नींबू, संतरा, अंगूर, अमरूद, सेब, केला, टमाटर, कटहल, शलगम, पुदीना, मूली के पत्ते, मुनक्का
दूध विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Home / Health / खून की कमी से लेकर दांतों की समस्या तक, यह विटामिन होता है जिम्मेदार जानिए लक्षण और बचाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो